शोध : सामान्य कपल्स की तुलना में ड्रिकिंग हैबिट्स वाले कपल्स के रिश्ते ज्यादा मजबूत

टोरंटो : जब हमारा मन उदास होता है, तो हम सभी को ऐसा कोई चाहिए जिसे हम अपने दिल का हाल सुना पाएँ। ऐसे में हमारे दोस्त ही हमारे काम आते हैं या जीवनसाथी। वे जानते हैं कि वे हमें कैसे खुश कर सकते हैं। वे सिर्फ हमारी खुशियों में ही शरीक नहीं होते, बल्कि मुश्किल के समय में भी दोस्ती और रिश्ते भी निभाते हैं। लेकिन यहां कुछ और बात है जिसे सुनकर अंचभा हो सकता है। एक स्टडी की माने तो कपल्स की ड्रिंकिंग हैबिट उनकी कम्पैटिबिलिटी यानी रिश्ते की अनुकूलता और योग्यता को बढ़ा सकती है। यानी वैसे कपल्स जो साथ में ड्रिंक करते हैं, हमेशा साथ रहते है। ऐल्कॉहॉलिज्स: क्लिनिकल ऐंड एक्सपेरिमेंट्ल रिसर्च नाम से की गई यह स्टडी जर्नल्स ऑफ जेरॉनटोलॉजी में प्रकाशित की गई थी। इस स्टडी के अनुसार जिन कपल्स की ड्रिकिंग हैबिट्स एक जैसी है वे अलग-अलग ड्रिकिंग हैबिट्स वाले कपल्स की तुलना में ज्यादा खुश रहते हैं और उनकी रिलेशनशिप भी काफी खुशहाल रहती है। इसके अलावा अगर एक पार्टनर ड्रिंक करता है और दूसरा नहीं तो इस रिलेशनशिप से भी ज्यादा खुशहाल एक जैसी ड्रिकिंग हैबिट वाले कपल्स होते हैं। इस स्टडी के शोधकर्ताओं ने ये भी पाया कि एक जैसी ड्रिंकिंग हैबिट वाले कपल्स अपनी बाकि हैबिट्स को भी एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं जिससे उनकी कंपैटिबिलिटी बढ़ती है। ये बूढ़े कपल्स के लिए भी लागू होता है क्योंकि ये स्टडी 50 साल तक के कपल्स पर भी की गई है। लेकिन जरूरी नहीं है कि हमेशा ऐसा हो कि जो कपल्स साथ ड्रिंक करते हैं उन्हीं की रिलेशनशिप खुशहाल हो। शोधकर्ताओं के अनुसार जो कपल्स काफी ज्यादा ड्रिंक करते हैं, उनके बीच अन्य कपल्स की तुलना में किसी बात पर सहमति नहीं बन पाती और तलाक तक की संभावना ज्यादा रहती है। इस अध्ययन के अनुसार जब दोनों में से केवल एक पार्टनर ही शराब पीता है और दूसरा इससे परहेज करे तो ऐसी स्थिति में इसका पूरा असर रिलेशनशिप पर पड़ता है और ब्रेकअप और तलाक की भी संभावना बढ़ती है। अगर वाइफ ड्रिंक से परहेज करे और उसका पार्टनर ड्रिंकर हो तो उनके बीच मतभेद के साथ-साथ और भी तरह की समस्याएं होती हैं जिससे आगे चलकर रिश्ता भी खत्म हो सकता है।
मजबूत रिश्ते के लिए जरूरी प्यार, भरोसा
किसी को भी ये नहीं भूलना चाहिए कि ऐल्कॉहॉल आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह है। जो कपल्स साथ में ड्रिंक करते हैं उन्हें इसकी लिमिट मेनटेन रखनी चाहिए और एक दूसरे को समझाना चाहिए जिससे कि दोनों में से कोई भी ज्यादा ड्रिंक न करें। हो सकता है यह स्टडी कपल्स को सेलिब्रेट करने की वजह दे। लेकिन ऐल्कॉहॉल की बॉटल खोलने से पहले सोचें कि केवल ये फैक्टर आपके रिलेशनशिप को मजबूत नहीं बनाता। रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के पीछे मुख्य फैक्टर एक दूसरे के लिए प्यार, भरोसा और रिस्पेक्ट है। ये चीजें आपके रिश्ते को मजबूत और विश्वसनीय बनाती हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुपर ओवर में मुंबई से जीता बेंगलुरु, आखिरी गेंद पर विराट का चौका, नवदीप ने की कसी गेंदबाजी

दुबई : आईपीएल के 13वें सीजन के 10वां मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने मुंबई इंडियंस को सुपर ओवर में हराया। मुंबई ने सुपर आगे पढ़ें »

धनशोधन मामले में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई गिरफ्तार

लाहौर : सात अरब रुपये के धनशोधन मामले में लाहौर उच्च न्यायालय द्वारा जमानत याचिका खारिज किए जाने पर पाकिस्तान के नेता प्रतिपक्ष एवं पीएमएल-एन आगे पढ़ें »

ऊपर