6 सौ साल पुरानी मस्जिद को रोबोट ने तीन भागों में बांटा

इंस्ताबुल : तुर्की में निर्माणाधीन बांध के रास्ते में आ रही 610 साल पुराने मस्जिद को रोबोट के जरिए दूसरे स्‍थान पर विस्‍थापित किया गया है। इस बडे़ से मस्जिद को तीन भागों में बांटा गया और रोबोट ट्रांसपोर्टर्स के जरिए दो किमी दूर एक अन्य स्थान पर स्थापित कर दिया गया। इसके लिए सैकड़ों सालों से सुरक्षित रखी गई इन दीवारों को श्रमिकों द्वारा तोड़ना पड़ा। ताकि वे परिवहन के लिए मस्जिद के टुकड़ों को प्लेटफार्मों पर रख सकें। बताया जा रहा है कि यह मस्जिद बांध के डूब क्षेत्र में आ रही थी। मालूम हो कि इयुबी मस्जिद हसनकैफ शहर में मौजूद थी जहां तुर्की का चौथा सबसे बड़ा इलीसु बांध बनाया जा रहा है। विशेषज्ञों ने भी मस्जिद को बांध के डूब क्षेत्र में करार दिया था जिसके बाद मस्जिद के दो हिस्सों को भी इसी साल अन्य जगह पर शिफ्ट कर दिया गया था। इस 600 साल पुरानी मस्जिद की वजन 2500 टन बताया जा रहा है। मस्जिद के तीनों हिस्सों को 300 पहियों वाले शक्तिशाली रोबोट के जरिए न्यू कल्चरल पार्क फील्ड में स्थापित किया गया। यह वह जगह है जहां पर ऐतिहासिक महत्व की इमारतों को संरक्षित किया जाता है। हसनकैफ के मेयर अब्दुलवहाप कुसेन ने कहा बाढ़ के पानी से ऐतिहासिक महत्व की इमारतें खराब न हों इसलिए उन्हें दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है। हसनकैफ को 1981 से एक संरक्षित शहर का दर्जा दिया गया है। यहां करीब छह हजार गुफाएं और बाइजेंटाइन युग का एक किला है।

हसनकैफ नौ सभ्यताओं का साक्षी रहा है
इतिहासकारों की मानें तो हसनकैफ 4 हजार साल पुराना है और नौ सभ्यताओं का साक्षी रहा है। शहर का उल्लेख ईसा पूर्व 2 हजार साल के लेखों में मिलता है। बांध बनाते वक्त यूरोपीय बैंकों ने तुर्की को हिदायत दी थी। उनका कहना था कि इस काम में वर्ल्ड बैंक की शर्तों का पालन होना चाहिए। ऐतिहासिक महत्व की इमारतों और पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए। ऐसा नहीं हुआ तो कोई भी बैंक बांध बनाने के लिए रकम नहीं देगा। इसलिए रोबोटों को काम पर लगाया गया है।

मुख्य समाचार

अमेरिका-चीन का व्यापार युद्ध भारत के लिए अवसर: पनगढ़िया

न्यूयॉर्कः अमेरिका और चीन के व्यापारिक रिश्तों में बढ़ता तनाव भारत के लिए एक 'अवसर' की तरह है। ऐसी में भारत उन बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आगे पढ़ें »

कैश की किल्लत होगी खत्म, आरबीआई से मिल सकते हैं 3 लाख करोड़ रुपए

नई दिल्ली : बिमल जालान समिति की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक के पास पड़ी आवश्यकता से अधिक आरक्षित पूंजी से केंद्र सरकार आगे पढ़ें »

ट्रेन में 2 विधायकों से लूटपाट, चोरों ने नकदी सहित दस्तावेज उड़ाए

मुंबई : महाराष्ट्र के ठाणे के कल्याण स्टेशन पर सोमवार को अलग-अलग ट्रेनों में दो विधायकों से चोरों ने लूटपाट की। इस घटना की जानकारी आगे पढ़ें »

भारत पहुंचे पोम्पियो, पीएम मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर से की मुलाकात

नई दिल्ली : भारत के दो दिनों के दौरे पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विदेश आगे पढ़ें »

जल्द आएगा राष्ट्रीय खुदरा नीति पर मसौदा, व्यापार संघों से मांगे सुझाव 

नई दिल्ली : राष्ट्रीय खुदरा नीति का एक मसौदा अगले दस दिनों में जारी किया जा सकता है।  इस मसौदे पर व्यापार संघों से सुझाव आगे पढ़ें »

एसयूवी ने ली फुटपाथ पर सो रहे 3 बच्चों की जान, भीड़ की पिटाई से ड्राइवर की मौत

पटना : बिहार की राजधानी पटना में मंगलवार देर रात एक अनियंत्रित एसयूवी ने फुटपाथ पर सो रहे 4 बच्चों को रौंद डाला। शहर के आगे पढ़ें »

बजट : पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है सरकार

नई दिल्ली : बजट में मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल समेत सभी पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है। एक रिपोर्ट के आगे पढ़ें »

जम्मू-कश्मीर के पहले दौरे पर शाह, डोगरा फ्रंट ने कहा- अलगावादियों से न हो बातचीत

श्रीनगर : गृहमंत्री का दायित्व संभालने के बाद अमित शाह बुधवार को अपने पहले दौरे पर  जम्मू-कश्मीर जा रहे हैं। वहीं उनकी यात्रा को देखते आगे पढ़ें »

अमेजन इंडिया कारोबार के तीसरे वर्ष कर रही है मेगा सेल का आयोजन

नई दिल्ली : ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों के लिए ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भारत में अपने कारोबार के तीसरे वर्ष में 15-16 जुलाई को प्राइम डे आगे पढ़ें »

कट मनी में दोषी पाए गए तो हो सकती है उम्रकैद

कोलकाता : कट मनी का मुद्दा दिनोंदिन गरमाता जा रहा है। विधानसभा से दिल्ली की संसद तक इसकी आंच पहुंच चुकी​ है। इधर इस मामले आगे पढ़ें »

ऊपर