कैसे बना डॉक्टर 60 बच्चों का पिता

हेग : बच्चे की चाह में आईवीएफ क्लिनिक का सहारा लेने वाली महिलाओं के साथ एक बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है। महिलाओं को धोखा देकर एक डॉक्टर कम से कम 49 बच्चों का बाप बन गया। डॉक्टर एक प्रसिद्ध आईवीएफ क्लिनिक चलाता था। ये मामला नीदरलैंड के रॉटेरडम का है। डीएनए टेस्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि जन करबैट नाम के डॉक्टर ने कम से कम 49 महिलाओं के प्रेग्नेंसी के लिए अपने स्पर्म का इस्तेमाल किया। हालांकि, ये संख्या बढ़ सकती है। यह मामला तब सामने आया जब ‘डिफेंस फॉर चिल्ड्रन’ नाम के एक संगठन ने डीएनए टेस्ट करवाया। संस्था ने कहा है कि जांच में डॉक्टर के डीएनए से 49 बच्चों के डीएनए मैच हो गए। डॉक्टर का क्लिनिक अब बंद हो चुका है। खुद 89 साल की उम्र में मौत से पहले डॉक्टर ने स्वीकार किया था कि वह अब तक 60 बच्चों का पिता बन चुका है। 2009 में क्लिनिक पर अनियमितता के आरोप लगाए गए थे और फिर बंद कर दिया गया था। डच मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, करबात ने बाद में यह भी स्वीकार किया था कि उसने कई डोनर के स्पर्म को मिक्स कर दिया था। डॉक्टर के परिवार पर मुकदमा किया गया था, तब जाकर उन्होंने डॉक्टर के डीएनए रिपोर्ट को शेयर किया। एक डच कोर्ट द्वारा फैसला सुनाए जाने के बाद फरवरी में यह मामला सार्वजनिक हुआ। कोर्ट ने फैसला दिया था कि करबैट का डीएनए टेस्ट पैरंट्स और पीड़ित बच्चों के लिए उपलब्ध कराया जाए जिससे उन्हें जानकारी मिल सके। अपनी मौत से पहले 89 साल के करबैट ने भी स्वीकार किया था कि उस समय वह 60 बच्चों का पिता है।
डोनर्स के स्पर्म में मिलावट की
डच के एक अखबार ने यह भी बताया कि बाद में करबैट ने यह भी स्वीकार किया था कि उसने डोनर्स के स्पर्म में मिलावट की और डोनर्स के डॉक्युमेंटेशन में भी धोखाधड़ी की। ‘करबैट के बच्चों’ ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया जिससे करबैट के परिवार को डीएनए टेस्ट का रिपोर्ट सार्वजनिक करने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि करबैट के वकीलों ने तर्क दिया कि उनके क्लाइंट के निजता के अधिकार का सम्मान किया जाना चाहिए। लेकिन जज ने बच्चों के अधिकार को निजता के अधिकार से ऊपर रखते हुए डीएनए रिपोर्ट बच्चों और उनके परिवार को साझा करने का फैसला सुनाया।

मुख्य समाचार

पाकिस्तान के प्रतिबंध हटाने के बाद इस विदेशी एयरलाइन ने दिल्ली मुंबई के लिए सीधी उड़ान शुरू की

नई दिल्ली : पाकिस्तान ने 1 दिन पहले अपने हवाईक्षेत्र से प्रतिबंध हटा लिया है, जिसके बाद अमेरिका स्थित यूनाइटेड एयरलाइंस का बयान आया है आगे पढ़ें »

'Gareeb Rath' trains

बंद होने जा रही है ‘गरीब रथ’ ट्रेनें, अब नहीं होगा एसी में सस्ता सफर

नई दिल्ली : मोदी सरकार ने गरीब रथ ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस में बदलने जा रही है। ऐसा हुआ तो सभी गरीब रथ ट्रेनें जल्द आगे पढ़ें »

इन रूटों पर इंडिगो शुरू करेगी इंटरनेशनल फ्लाइट

नई दिल्ली : इंडिगो 22 अगस्त से मुंबई-सिंगापुर रूट और मुंबई-बैंकॉक रूट पर नॉन स्टॉमप फ्लाइट शुरू करेगी। मुंबई से सुबह 8.25 मिनट (लोकल टाइम) आगे पढ़ें »

Kulbhushan Jadhav case, Pakistan, United Nations, ICJ

कुलभूषण जाधव मामला : पाक नहीं माना तो संयुक्त राष्ट्र उठाएगा कदम

नई दिल्ली : अंतरराष्‍ट्रीय अदालत ने बुधवार को पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में अपना फैसला सुनाते हुए आगे पढ़ें »

Chandrayaan-2 Launching

सुधारी गईं चंद्रयान-2 की खामियां, 22 जुलाई को होगी लांचिंग

चेन्नई : तकनीकी खराबी के कारण 15 जुलाई को रद्द हुई चंद्रयान-2 की लॉन्‍चिंग अब 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे होगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान आगे पढ़ें »

Floods in Assam-Bihar

असम और बिहार में बाढ़ से  गंभीर हुए हालात, अब तक 94 लोगों की मौत

नई दिल्‍ली : असम और बिहार समेत कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश की वजह से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी आगे पढ़ें »

वाट्सऐप जल्द शुरू करेगा पेमेंट सर्विस, 30 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा

नई दिल्ली : वाट्सऐप भारत में जल्द पेमेंट सर्विस शुरू करने जा रहा है। वह 1 साल से इसके बीटा वर्जन की टेस्टिंग कर रहा आगे पढ़ें »

Ayodhya dispute

अयोध्या विवाद: सर्वोच्च न्यायालय ने कहा- 2 अगस्त को रोज सुनवाई पर विचार करेंगे

नई दिल्ली : सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को अयोध्या जमीन विवाद को लेकर मध्यस्‍थता कमेटी को 31 जुलाई तक अंतिम रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया आगे पढ़ें »

कोर्ट पर विश्वास है – सव्यसाची

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधाननगर नगर निगम की अध्याचित बैठक को लेकर बुधवार को सुनाये गये हाईकोर्ट के फैसले पर मेयर सव्यसाची दत्त ने कहा कि आगे पढ़ें »

मेट्रो का गेट बंद होते समय प्रवेश किया तो 1000 रुपये जुर्माना

कोलकाताः पार्क स्ट्रीट मेट्रो में हुए हादसे से सबक लेते हुए कोलकाता मेट्रो रेलवे प्रबंधन ने भी काफी कड़े नियम अपनाए हैं। इसके तहत यदि आगे पढ़ें »

ऊपर