कैसे बना डॉक्टर 60 बच्चों का पिता

हेग : बच्चे की चाह में आईवीएफ क्लिनिक का सहारा लेने वाली महिलाओं के साथ एक बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है। महिलाओं को धोखा देकर एक डॉक्टर कम से कम 49 बच्चों का बाप बन गया। डॉक्टर एक प्रसिद्ध आईवीएफ क्लिनिक चलाता था। ये मामला नीदरलैंड के रॉटेरडम का है। डीएनए टेस्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि जन करबैट नाम के डॉक्टर ने कम से कम 49 महिलाओं के प्रेग्नेंसी के लिए अपने स्पर्म का इस्तेमाल किया। हालांकि, ये संख्या बढ़ सकती है। यह मामला तब सामने आया जब ‘डिफेंस फॉर चिल्ड्रन’ नाम के एक संगठन ने डीएनए टेस्ट करवाया। संस्था ने कहा है कि जांच में डॉक्टर के डीएनए से 49 बच्चों के डीएनए मैच हो गए। डॉक्टर का क्लिनिक अब बंद हो चुका है। खुद 89 साल की उम्र में मौत से पहले डॉक्टर ने स्वीकार किया था कि वह अब तक 60 बच्चों का पिता बन चुका है। 2009 में क्लिनिक पर अनियमितता के आरोप लगाए गए थे और फिर बंद कर दिया गया था। डच मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, करबात ने बाद में यह भी स्वीकार किया था कि उसने कई डोनर के स्पर्म को मिक्स कर दिया था। डॉक्टर के परिवार पर मुकदमा किया गया था, तब जाकर उन्होंने डॉक्टर के डीएनए रिपोर्ट को शेयर किया। एक डच कोर्ट द्वारा फैसला सुनाए जाने के बाद फरवरी में यह मामला सार्वजनिक हुआ। कोर्ट ने फैसला दिया था कि करबैट का डीएनए टेस्ट पैरंट्स और पीड़ित बच्चों के लिए उपलब्ध कराया जाए जिससे उन्हें जानकारी मिल सके। अपनी मौत से पहले 89 साल के करबैट ने भी स्वीकार किया था कि उस समय वह 60 बच्चों का पिता है।
डोनर्स के स्पर्म में मिलावट की
डच के एक अखबार ने यह भी बताया कि बाद में करबैट ने यह भी स्वीकार किया था कि उसने डोनर्स के स्पर्म में मिलावट की और डोनर्स के डॉक्युमेंटेशन में भी धोखाधड़ी की। ‘करबैट के बच्चों’ ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया जिससे करबैट के परिवार को डीएनए टेस्ट का रिपोर्ट सार्वजनिक करने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि करबैट के वकीलों ने तर्क दिया कि उनके क्लाइंट के निजता के अधिकार का सम्मान किया जाना चाहिए। लेकिन जज ने बच्चों के अधिकार को निजता के अधिकार से ऊपर रखते हुए डीएनए रिपोर्ट बच्चों और उनके परिवार को साझा करने का फैसला सुनाया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने पहले ही दिन 14000+ इमरजेंसी क्रेडिट मंज़ूर किए

नई दिल्ली : नए कोरोनावायरस प्रकोप ने देश की व्यापारिक संस्थाओं और अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा असर डाला है। भारत सरकार ने अपने आत्मनिर्भर अभियान आगे पढ़ें »

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए। पुलिस ने बुधवार को इसकी आगे पढ़ें »

ऊपर