वेनेजुएला दूतावास को कब्जा में लेने के विरोध में प्रदर्शन

वाशिंगटन : अमेरिका में व्हाइट हाउस के बाहर लगभग 200 लोगों ने प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन वेनेजुएला दूतावास को कब्जा में लिये जाने और वेनेजुएला सरकार के राजनयिक सुविधा में रह रहे चार कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के विरोध में किया गया।
अमेरिकी सरकार ने एक खतरनाक मिसाल पेश की
सूत्रों के अनुसार प्रदर्शनकारी शुरू में वेनेजुएला के दूतावास के सामने एकत्र हुए और फिर व्हाइट हाउस की ओर मार्च किया। इस दौरान कई वक्ताओं ने अमेरिका पर एक संप्रभु राष्ट्र के दूतावास को अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन कर भंग करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अमेरिकी सरकार ने एक खतरनाक मिसाल पेश की जो अमेरिका समेत विश्व के सभी राजनयिक सुविधाओं को खतरे में डालती है। सूत्रों के अनुसार करीब 20 पुलिस अधिकारी वर्दी में और कई अन्य बगैर वर्दी के वेनेजुएला दूतावास के बाहर मौजूद रहे जिसे लोहे के बैरिकेड से बंद किया जाना है। पुलिस ने जुलूस को व्हाइट हाउस की ओर बढ़ने से रोकने के लिए यातायात अवरूद्ध किया।
तख्तापलट करने की कोशिश करने का आरोप
वहीं अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि गुआइदो की सरकार जिसे अमेरिका ने वेनेजुएला के नेता के रूप में मान्यता दी है, ने प्रदर्शनकारियों को दूतावास से हटाने में अमेरिकी मदद मांगी। वहीं मादुरो ने अमेरिका पर पलटवार करते हुए गुआइदो को अपने कठपुतली के रूप में स्थापित करने और वेनेजुएला के प्राकृतिक संसाधनों पर कब्जा करने की नीयत से तख्तापलट करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

बता दें कि वेनेजुएला में जनवरी से ही स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है क्योंकि विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो ने खुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया था। इसके बाद अमेरिका और इसके सहयोगी देशों ने गुआइदो को मान्यता देते हुए मादुरो से पद से हट जाने को कहा था।

गौरतलब है कि अमेरिकी अधिकारियों ने बार-बार कहा है कि वेनेजुएला संकट के समाधान के लिए सैन्य कार्रवाई से लेकर तमाम विकल्प खुले हुए हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

समय की हो कमी तो शाम को करें वर्कआउट, ये हैं फायदें

नई दिल्ली : कामकाजी लोगों के लिए सुबह जिम जाना या वर्कआउट करने में परेशानी होती है, लेकिन शाम को भी वर्कआउट किया जा सकता आगे पढ़ें »

भारत से व्यापर संबंध तोड़ने के बाद पाक में जीवनरक्षक दवाओं की किल्लत

नई दिल्ली : भारत के साथ व्यापार संबंध तोड़ने के फैसले के बाद यहां कई समानों की किल्लत होने लगी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक आगे पढ़ें »

महंगे बिल की शिकायतों के बाद केबल टैरिफ की समीक्षा करेगी ट्राई

पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए बैंकों ने किया विचार-मंथन

बासुकीनाथ में अब पूजा अर्चना के लिए बनेंगे आजीवन दाता कार्ड

आतंकवादियों को अलग-थलग करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है कश्मीर पुलिस : डीजीपी

flood

हिमाचल : बारिश और बाढ़ की चपेट में आने से 8 लोगों की मौत, प्रदेश के 323 सड़के क्षतिग्रस्त

Gun-shot 1

आरपीएफ जवान ने गोलीमार कर की रेलकर्मी समेत उसकी पत्नी और पुत्री की हत्या

saho

इस फिल्‍म के नए पोस्टर में दिखी प्रभास और श्रद्धा कपूर की लव केमिस्ट्री

rajnath

रक्षामंत्री ने पाक को दी चेतावनी, पीओके के अलावा किसी दूसरे विषय पर बातचीत नहीं होगी

ऊपर