वेनेजुएला दूतावास को कब्जा में लेने के विरोध में प्रदर्शन

वाशिंगटन : अमेरिका में व्हाइट हाउस के बाहर लगभग 200 लोगों ने प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन वेनेजुएला दूतावास को कब्जा में लिये जाने और वेनेजुएला सरकार के राजनयिक सुविधा में रह रहे चार कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के विरोध में किया गया।
अमेरिकी सरकार ने एक खतरनाक मिसाल पेश की
सूत्रों के अनुसार प्रदर्शनकारी शुरू में वेनेजुएला के दूतावास के सामने एकत्र हुए और फिर व्हाइट हाउस की ओर मार्च किया। इस दौरान कई वक्ताओं ने अमेरिका पर एक संप्रभु राष्ट्र के दूतावास को अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन कर भंग करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अमेरिकी सरकार ने एक खतरनाक मिसाल पेश की जो अमेरिका समेत विश्व के सभी राजनयिक सुविधाओं को खतरे में डालती है। सूत्रों के अनुसार करीब 20 पुलिस अधिकारी वर्दी में और कई अन्य बगैर वर्दी के वेनेजुएला दूतावास के बाहर मौजूद रहे जिसे लोहे के बैरिकेड से बंद किया जाना है। पुलिस ने जुलूस को व्हाइट हाउस की ओर बढ़ने से रोकने के लिए यातायात अवरूद्ध किया।
तख्तापलट करने की कोशिश करने का आरोप
वहीं अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि गुआइदो की सरकार जिसे अमेरिका ने वेनेजुएला के नेता के रूप में मान्यता दी है, ने प्रदर्शनकारियों को दूतावास से हटाने में अमेरिकी मदद मांगी। वहीं मादुरो ने अमेरिका पर पलटवार करते हुए गुआइदो को अपने कठपुतली के रूप में स्थापित करने और वेनेजुएला के प्राकृतिक संसाधनों पर कब्जा करने की नीयत से तख्तापलट करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

बता दें कि वेनेजुएला में जनवरी से ही स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है क्योंकि विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो ने खुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया था। इसके बाद अमेरिका और इसके सहयोगी देशों ने गुआइदो को मान्यता देते हुए मादुरो से पद से हट जाने को कहा था।

गौरतलब है कि अमेरिकी अधिकारियों ने बार-बार कहा है कि वेनेजुएला संकट के समाधान के लिए सैन्य कार्रवाई से लेकर तमाम विकल्प खुले हुए हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टाला ब्रिज पर डायवर्सन के कारण 100 मिनी बसें चलाएगा परिवहन विभाग

वाहनों के डायवर्सन से यात्रियों को नहीं होगी समस्याः शुभेन्दु अधिकारी कोलकाताः टाला ब्रिज पर बस व भारी वाहनों की पाबंदी के बाद बड़े पैमाने पर आगे पढ़ें »

बीजीबी की कार्रवाई बेवजह, हमने नहीं चलाई एक भी गोलीः बीएसएफ

मुर्शिदाबादः बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के जवानों ने बीएसएफ के जवान को लक्ष्य कर जानबूझकर चलायी थी गोली। यह मानना है सीमा पर तैनात बीएसएफ आगे पढ़ें »

ऊपर