एफ-16 लड़ाकू विमान वाली अमेरिकी रिपोर्ट पर पेंटागन ने कहा- ऐसी जांच की कोई जानकारी नहीं

वाशिंगटन : पुलवामा अटैक तथा उसके बाद भारतीय वायु सेना द्वारा पाकिस्‍तान स्‍थित आतंकी शिविरों को तबाह करने के बाद दुनिया में हुई पाक की फजीहत तथा भारतीय वायुसेना द्वारा अमेरिकी एफ-16 मार गिराये जाने के बाद आखिर अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन ने शुक्रवार को कहा है कि उसे ऐसी किसी भी जांच के बारे में नहीं पता है, जो ये पता करने के लिए गठित की गई थी कि पाकिस्तान ने 27 फरवीर को अपना एफ-16 लड़ाकू विमान खोया या नहीं। पेंटागन का ये बयान उस रिपोर्ट के बिलकुल विपरीत है, जिसमें बिना पहचान के रक्षा अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि पाकिस्तान ने अपना एफ-16 लड़ाकू विमान नहीं खोया है। उल्‍लेखनीय है कि गुरुवार को अमेरिका की पत्रिका ‘फॉरेन पॉलिसी’ ने ये खबर प्रकाशित की थी। पत्रिका ने लिखा था कि पाकिस्तान के पास मौजूद एफ-16 विमानों की अमेरिका ने गिनती की है। इसमें यह पता चला है कि उनमें से एक भी विमान कम नहीं है। पत्रिका ने अमेरिकी रक्षा विभाग के दो वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से ये बात कही थी। इस रिपोर्ट में इन अधिकारियों की पहचान नहीं बताई गई। पर अमेरिकी रक्षा विभाग के प्रवक्ता का कहना है, विभाग ऐसी किसी भी जांच के बारे में नहीं जानता है।”जब विभाग से सवाल पूछा गया कि इस रिपोर्ट को वह खारिज करेंगे या इसकी पुष्टि, तो उन्होंने खुद को इस रिपोर्ट से दूर रखा। विभाग का कहना है, “हम सरकार के दूसरी सरकार के साथ हुए समझौतों के बारे में सार्वजनिक तौर पर कुछ नहीं कह सकते।”इस मामले पर भारतीय वायुसेना का कहना है, “नौशेरा सेक्टर में हवाई झड़प के दौरान भारतीय वायुसेना के मिग 21 बाइसन विमान ने एक एफ-16 को मार गिराया था।” वायुसेना ने कहा कि इस बात के उसके पास सबूत हैं। अमेरिका ने पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान बेचा था, तो कहा था कि वह इसका इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ नहीं करेगा जबकि उसने भारत के खिलाफ इसका इस्तेमाल किया। अमेरिका ने एफ-16 बेचते वक्त पाकिस्तान से कहा था कि वह आतंक के खिलाफ और अपनी आत्मरक्षा के लिए ही इसका इस्तेमाल करेगा। वहीं अगर उसे किसी देश के खिलाफ भी इसका इस्तेमाल करना है तो पहले अमेरिका से इसकी मंजूरी लेनी होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टॉस विवाद पर बोले संगकारा- मैं जीता था लेकिन धोनी आवाज नहीं सुन पाए तो दोबारा सिक्का उछाला गया

नयी दिल्‍ली : भारत-श्रीलंका के बीच 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में दोबारा टॉस कराने के मामले में अब जाकर श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा आगे पढ़ें »

ईसीबी ने 55 खिलाड़ियों को अभ्यास शुरू करने को कहा

लंदन : विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन और टेस्ट टीम के कप्तान जो रुट के अलावा इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 55 आगे पढ़ें »

ऊपर