राष्ट्रपति कोविंद ने आइसलैंड के साथ राजनीतिक व आर्थिक साझेदारी मजबूत करने पर जोर दिया

रेक्जाविक (आइसलैंड) : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को आइसलैंड के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय राजनीतिक और आर्थिक साझेदारी को मजबूत करने पर चर्चा की और भारत की मुख्य चिंताओं को समझने के लिए आइसलैंड सरकार को धन्यवाद किया। आइसलैंड के राष्ट्रपति गुडनी जोहान्सन के बातचीत के बाद जारी बयान के मुताबिक राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि दोनों पक्षों ने अपनी वैश्विक साझेदारी का जायजा लिया और इसे और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। बयान के मुताबिक वार्ता के बाद भारत और आइसलैंड ने मत्स्य क्षेत्र में सहयोग, सांस्कृतिक सहयोग और राजनयिक और अधिकारिक पासपोर्ट धारकों को वीजा से छूट को लेकर समझौते एवं सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि भारत सतत मत्स्यिकी, समुद्री अर्थव्यवस्था, जहाजरानी, हरित विकास, ऊर्जा, निर्माण और कृषि क्षेत्र में आइसलैंड की क्षमता का लाभ उठाने का इच्छुक है। कोविंद ने आर्कटिक परिषद की अध्यक्षता आइसलैंड को मिलने पर जोहान्सन को बधाई दी और इसके उद्देश्यों और नतीजों में भारत के सकारात्मक योगदान की इच्छा जताई। राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘भारत कई दशकों से सीमापार आतंकवाद का पीड़ित है। मैं राष्ट्रपति जोहान्सन को आइसलैंड द्वारा भारत में हुए पुलवामा हमले की निंदा करने एवं समर्थन और एकजुटता प्रकट करने के लिए धन्यवाद देता हूं।’’ राष्ट्रपति कोविंद ने संयुक्त राष्ट्र में सुरक्षा परिषद की भारत की स्थायी सदस्यता की दावेदारी का समर्थन करने के लिए आइसलैंड को आभार जताया। उन्होंने वैश्विक स्तर पर पर्यावरण को हो रहे नुकसान पर चिंता जताई। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, ‘‘मुझे बताया गया कि आइसलैंड में हर साल 40 वर्ग किलोमीटर ग्लेशियर खत्म हो रहे हैं। मेरे अपने देश में हम हिमालय की चोटियों पर तेजी से पिघल रही बर्फ की समस्या का सामना कर रहे हैं।’’ राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि पर्यावरण को बचाने की कोशिशों के मामले में आइसलैंड बेहतरीन उदाहरण है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारतीय बैंकों का क्रेडिट ग्रोथ घटकर दो साल के निचले स्तर पर आया : आरबीआई

नई दिल्ली : आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक भारतीय बैंकों का क्रेडिट ग्रोथ घटकर लगभग दो साल के निचले स्तर पर आ गया है, क्योंकि आगे पढ़ें »

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

ऊपर