यूएनएससी में भारत ने डी-कंपनी को लेकर कही यह बात…

न्यूयार्क : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने वर्ष 1993 में मुंबई में हुए ब्लास्ट के आरोपी और माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम का मुद्दा उठाया है। उनका कहना है कि “दाऊद की डी-कंपनी अब पूरी तरह से आतंकी नेटवर्क में बदल गया है।” उन्होंने कहा कि “वर्तमान समय में हमारे क्षेत्र का असली और सबसे बड़ा खतरा यही है।” साथ ही अकबरुद्दीन ने यूएनएससी में यह भी कहा कि  पाक स्थित लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों पर भी सख्त कार्रवाई की जाए।

सोने, हथियार और नशीली दवाओं की तस्करी

यूएनएससी में भारतीय राजदूत ने कहा कि “भले ही डी कंपनी की गैरकानूनी आर्थिक गतिविधियां अन्य जगहों पर बहुत कम हों, लेकिन जहां तक हमारे क्षेत्र का सवाल है, यह बड़े पैमाने पर हैं।” उन्होंने कहा कि हमारे क्षेत्र में दाऊद सोने की तस्करी, नकली नोटों और हथियारों के अलावा नशीली दवाओं की तस्करी करता है। मौजूदा समय में यही असली  खतरा है।”

दाऊद पर कार्रवाई की मांग

अकबरुद्दीन ने पाक स्थित आतंकी संगठनों सहित दाऊद पर कार्रवाई किये जाने की मांग करते हुए कहा कि “इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएल) के विरुद्ध की गई कार्रवाई की सफलता इस बात का प्रमाण है कि यदि हम सब मिलकर कार्रवाई करें तो बेहतर परिणाम मिलते हैं।” उन्होंने लश्कर और जैश को अल-कायदा का सहयोगी बताते हुए कहा कि “दाऊद इब्राहिम की डी-कंपनी भी इन्हीं की तरह बड़ा खतरा है। इन सभी पर धारा 1267 के अंतर्गत कार्रवाई की जानी चाहिए।”

गौरतलब है कि मंगलवार को यूएनएससी में अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा विषय पर खुली चर्चा के दौरान भारतीय राजदूत ने अपने विचार रखे। उन्होंने वर्तमान समय में अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठनों और आपराधिक संगठनों के बीच जुड़ाव के क्या कारण हैं इस विषय पर यह बात कही। मालूम हो कि साल 1993 मुंबई में सिलसिलेवार बम धमाके हुए थे जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी। लश्कर सरगना हाफिज सईद और माफिया डॉन दाऊद पर इन धमाकों में शामिल होने के आरोप लगे हैं। इसी सिलसिले में भारत लगातार दाऊद को शिकंजे में लेने की कोशिशों में जुटा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Imran Khan's faded welcome in America

अमेरिका में इमरान खान का फीका स्वागत, सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक

इस्लामाबाद : अमेरिका पहुंचने पर एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हवाईअड्डे पर भव्य स्वागत किया गया। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का स्वागत आगे पढ़ें »

howdy

ट्रंप बोले- भारत में होने वाले एनबीए मैच, आ रहा हूं मैं सावधान

ह्यूस्टन : अमेरिका में 'हाउडी मोदी' के कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एनबीए बास्केटबॉल मैच का जिक्र करते हुए भारत आने की आगे पढ़ें »

ऊपर