यहां शादी के दौरान उतारे जाते हैं कपड़े फिर किया जाता है जबरदस्ती किस

नई दिल्ली : चीन में आमतौर पर शादियों में जश्न का माहौल होता है लेकिन ये माहौल कभी-कभी नवविवाहितों के लिए शर्मिंदगी का सबब भी बन जाता है। कई भारतीय शादियों की तरह चीन में शादियों को परिवार और रिश्तेदार अटेंड करने पहुंचते हैं, नाच-गाना होता है और शराब की महफिलें जमती हैं लेकिन चीन में नवविवाहितों के दोस्त और रिश्तेदार ऐसे गेम्स भी खेलते हैं जो अक्सर उन्हें असहज कर जाते हैं। ये वेडिंग स्टंट्स अक्सर ‘वल्गर’ भी हो जाते हैं। मसलन नवविवाहित कपल को कंबल में लेटाना, स्ट्रिप कराना, उनके शरीर पर स्याही या ऐसी ही कोई चीजें फेंक देना, उनके कपड़े छीन लेना जैसे कई गेम्स हैं जो चीन में रस्म-रिवाज के तौर पर सालों से चले आ रहे हैं। हालांकि चीन के इस शहर में अब इन गेम्स पर बैन लगाया गया है। चीन के शेनडॉन्ग प्रांत के जॉपिंग सिटी में हाल ही में एक नोटिस जारी किया गया है। इस नोटिस में कहा गया है कि शादी के दौरान दूल्हा या दुल्हन को स्ट्रिप करना, उन्हें बांधना और उन पर किसी तरह की जबरदस्ती करने को लेकर भी बैन लगाया जाएगा। बता दें कि चीन के कई यंग कपल इन रिवाजों की लगातार आलोचना कर रहे हैं। इस नोटिस में ये भी लिखा था कि शादी में आए मेहमान दूल्हा और दुल्हन को जबरदस्ती किस करने के लिए भी नहीं कहा जा सकता है। इसके अलावा इस नोटिस में लिखा था कि नवविवाहितों के हाथ-पैर पर कोई चीज लगाना, उनसे जबरदस्ती वल्गर परफॉर्मेंस कराना और उन्हें अश्लील चीजें पहनाने की कोशिश करने को लेकर भी बैन होगा। इस नोटिस में लिखा था कि जो कोई भी इन नियमों को तोड़ता हुआ पाया जाएगा, उन पर कड़ा एक्शन लिया जाएगा। इस प्रतिबंध को चीन के मॉर्डन दौर में एक महत्वपूर्ण कल्चर शिफ्ट के तौर पर देखा जा रहा है। कई यंग चीनी कपल भी इन तौर-तरीकों और रस्म-रिवाज के खिलाफ अपनी आवाज उठा चुके हैं। हालांकि अब भी चीन के ग्रामीण क्षेत्रों में अब इन रीति-रिवाजों को किया जाता है। साल 2018 में चीन के शहर गोईज्हु में एक दूल्हे के दोस्तों ने उसके पूरे कपड़ों को उतार दिया था। 24 साल का ये शख्स सिर्फ अपने अंडरगार्मेंट्स में था और उसके शरीर पर उसके दोस्तों ने स्याही गिरा दी थी। शादी के रिवाज के नाम पर इस शख्स के दोस्तों ने काफी हंगामा मचाया था और आखिरकार ये व्यक्ति कार से जा टकराया था क्योंकि ये अपने दोस्तों से बचकर भागने की कोशिश कर रहा था। इसके अलावा साल 2013 में भी शेनडोंग प्रांत में दो दुल्हनों के यौन शोषण की खबरें सामने आई थीं। इनमें से एक महिला अपनी शादी के बाद पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर का शिकार हो गई थी और इस घटना के बाद काफी अवसाद में रहने लगी थी। इस मामले में छह लोगों को छेड़छाड़ के आरोप में गिरफ्तार भी किया गया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

गर्मी के मौसम में कैरी का पना पीने के सेहत लाभ

गर्मी का मौसम आते ही कैरी की आवक भी शुरू हो जाती है और इसके स्वादिष्ट व्यंजनों का दौर भी। चटनी के अलावा कैरी के आगे पढ़ें »

पिगमेंटेशन से खराब हुई चेहरे की खूबसूरती तो ऐसे करें बचाव

खूबसूरत और बेदाग त्वचा की ख्वाहिश हर किसी की होती है लेकिन स्किन पिगमेंटेशन की समस्या आपकी इस ख्वाहिश को पूरा होने से रोक सकती आगे पढ़ें »

ऊपर