म्यांमार दौरे पर पहुंचे शी, 33 योजनाओं पर हस्ताक्षर

Xi Jinping

नई दिल्लीः चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और म्यांमार की नेता आंग सान सू ची के बीच शनिवार को मुलाकात हुई। दोनों नेताओं के बीच शनिवार को 33 आधारभूत परियोजनाओं पर हस्ताक्षर हुए। रोहिंग्या मुसलमानों के साथ बुरे बर्ताव को लेकर कई पश्चिमी देशों की आलोचना मोल लेने वाले म्यांमार के समर्थन में चीन खड़ा हुआ है।
शी की दो दिवसीय यात्रा के अंतिम दिन उनसे मुलाकात के दौरान सू ची ने रोहिंग्या मुद्दे को लेकर म्यांमार की आलोचना करने वाले पश्चिमी देशों को आड़े हाथों लिया।
शी और सू ची ने 33 समझौतों पर हस्ताक्षर किये जिनमें राजनीति, व्यापार, निवेश, लोगों से लोगों के स्तर पर संपर्क, बेल्ट और रोड पहल (बीआरआई) से जुड़ी परियोजनाओं से जुड़े समझौते शामिल हैं। बीआरआई चीन के नए व्यापार मार्ग को रेखांकित करता है जिसे ‘21वीं सदी का रेशम मार्ग’ करार दिया जाता है। बातचीत के दौरान सू ची ने शी को बताया कि म्यामां-चीन आर्थिक गलियारे के निर्माण को बढ़ावा देना और परिवहन, ऊर्जा, उत्पादन क्षमता, मानवीय एवं सांस्कृतिक विनिमय, सीमावर्ती इलाकों और क्षेत्रीय मामले म्यांमार की प्राथमिकता में हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देश मानवाधिकार, जातीयता एवं धर्म के बहाने से दूसरे देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप की मंशा रखते हैं और म्यांमार ऐसा हस्तक्षेप कभी स्वीकार नहीं करेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘नहीं बनी सड़क तो करेंगे वोट बाॅयकॉट’

  हावड़ा : कई बार प्रशासन से गुहार लगायी, कई हस्ताक्षर अभियान किये लेकिन कोई उपाय नहीं निकला। इसके बाद लिलुआ के मीरपाड़ा के रहनेवाले लोगों आगे पढ़ें »

सुशांत सिंह राजपूत की विसरा रिपोर्ट से बाहर आया यह सच

मुंबई : सुशांत सिंह राजपूत की मौत के सिलसिले में दिल्ली के एम्स के डॉक्टरों की फॉरेंसिक टीम ने सीबीआई को अपनी रिपोर्ट सौंपी है। सूत्रों आगे पढ़ें »

ऊपर