म्यांमार दौरे पर पहुंचे शी, 33 योजनाओं पर हस्ताक्षर

Xi Jinping

नई दिल्लीः चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और म्यांमार की नेता आंग सान सू ची के बीच शनिवार को मुलाकात हुई। दोनों नेताओं के बीच शनिवार को 33 आधारभूत परियोजनाओं पर हस्ताक्षर हुए। रोहिंग्या मुसलमानों के साथ बुरे बर्ताव को लेकर कई पश्चिमी देशों की आलोचना मोल लेने वाले म्यांमार के समर्थन में चीन खड़ा हुआ है।
शी की दो दिवसीय यात्रा के अंतिम दिन उनसे मुलाकात के दौरान सू ची ने रोहिंग्या मुद्दे को लेकर म्यांमार की आलोचना करने वाले पश्चिमी देशों को आड़े हाथों लिया।
शी और सू ची ने 33 समझौतों पर हस्ताक्षर किये जिनमें राजनीति, व्यापार, निवेश, लोगों से लोगों के स्तर पर संपर्क, बेल्ट और रोड पहल (बीआरआई) से जुड़ी परियोजनाओं से जुड़े समझौते शामिल हैं। बीआरआई चीन के नए व्यापार मार्ग को रेखांकित करता है जिसे ‘21वीं सदी का रेशम मार्ग’ करार दिया जाता है। बातचीत के दौरान सू ची ने शी को बताया कि म्यामां-चीन आर्थिक गलियारे के निर्माण को बढ़ावा देना और परिवहन, ऊर्जा, उत्पादन क्षमता, मानवीय एवं सांस्कृतिक विनिमय, सीमावर्ती इलाकों और क्षेत्रीय मामले म्यांमार की प्राथमिकता में हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देश मानवाधिकार, जातीयता एवं धर्म के बहाने से दूसरे देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप की मंशा रखते हैं और म्यांमार ऐसा हस्तक्षेप कभी स्वीकार नहीं करेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

jnu

जेएनयू देशद्रोह मामला : अदालत ने दिल्ली सरकार को स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया

नयी दिल्ली : दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने बुधवार को दिल्ली सरकार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और अन्य आगे पढ़ें »

ये तकनीक अपनाकर जिंदल स्टेनलेस ने उत्पादन में 10% की बढ़ोतरी की

नई दिल्ली: भारत के सबसे बड़े स्टेनलेस स्टील निर्माता जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड (जेएसएल) ने ओड़िशा के जाजपुर में स्थित अपने संयंत्र में आर्गन ऑक्सीजन डीकार्ब्यूराइज़ेशन आगे पढ़ें »

ऊपर