मौसम के हिसाब से नहीं चलता कोरोना वायरस :डब्ल्यूएचओ

लंदन : विश्व स्वास्थ्य संगठन के आपात सेवा प्रमुख ने कहा है कि कोविड-19 अन्य वायरस की तरह मौसम के हिसाब से नहीं चलता। इन्फ्लुएंजा जैसे वायरस संक्रमण जहां मुख्य रूप से सर्दी में होते हैं, वहीं कोरोना वायरस महामारी गर्मियों में भी प्रकोप दिखा रही है। जबकि कुछ वैज्ञानिकों और नेताओं ने पहले पूर्वानुमान जताया था कि गर्मियों में कोरोना वायरस का असर कम हो जाएगा। डॉ माइकल रियान ने सोमवार को प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ‘वायरस ने अब तक मौसम के हिसाब से पैटर्न नहीं दिखाया है। इसने स्पष्ट दिखाया है कि अगर आप वायरस से दबाव हटाते हैं तो यह पटलवार करता है।’रियान ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी उन देशों को भी वायरस का प्रकोप कम करने के लिए कदम उठाते रहने के लिए लगातार परामर्श दे रही है जहां कोविड-19 काबू में आता दिख रहा है, जिनमें यूरोप के भी कुछ देश शामिल हैं।

विश्व के तीन देशों में करीब 52 फीसदी लोग संक्रमित
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और विश्व के तीन देशों अमेरिका, ब्राजील और भारत में कुल संक्रमित 19,780,612 मामलों में से करीब 52 फीसदी लोग संक्रमित पाए गए हैं।कोविड-19 के संक्रमितों के मामले में अमेरिका दुनिया भर में पहले, ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है। वहीं इस महामारी से हुई मौतों के मामले में अमेरिका पहले, ब्राजील दूसरे, मेक्सिको तीसरे और ब्रिटेन चौथे स्थान पर है जबकि भारत मृतकों की संख्या के मामले में पांचवें स्थान पर है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना से विश्वभर में 19,780,612 लोग संक्रमित हुए हैं तथा 729,768 लोगों की मृत्यु हुई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारतीय नौसेना का सर्वप्रथम विमानवाहक पोत ‘विराट’ लेगा अंतिम सांस

मुंबई: भारतीय नौसेना का विनिवेशित विमानवाहक पोत 'विराट' शनिवार को नौसेना डॉकयार्ड से अपनी अंतिम यात्रा शुरू करेगा और गुजरात के भावनगर जिले के अलंग आगे पढ़ें »

लंदन में पाकिस्तानी उच्चायोग को नवाज शरीफ का अरेस्ट वारंट थमाया गया

लंदन: पाकिस्तान सरकार ने अपने लंदन स्थित उच्चायोग को नवाज शरीफ के खिलाफ गिरफ्तारी का अरेस्ट वारंट भेजा है। शरीफ को अल अजीजिया स्टील मिल्स आगे पढ़ें »

ऊपर