मोदी की किर्गिस्तान यात्रा के लिए पाकिस्तान से हवाई क्षेत्र खोलने की अपील

इस्लामाबाद : भारत ने रविवार को पाकिस्तान से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किर्गिस्तान यात्रा के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोलने की अपील की है। मोदी किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में आगामी 13-14 जून को आयोजित होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में जाने वाले हैं।

सुषमा के लिए खोला था हवाई क्षेत्र

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी शिविरों पर एयर स्ट्राइक की थी जिसके बाद से ही दोनों देशों ने एक-दूसरे के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया था। हालांकि पाक ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बिश्केक यात्रा के लिए 21 मई को अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की छूट दी थी। इसके बाद से ही दोनों देशों ने एक-दूसरे के लिए अपने हवाई क्षेत्र बंद कर दिए थे।

भारत के लिए सिर्फ 2 हवाई मार्ग खोले

दरअसल, पाकिस्तान ने नई दिल्ली, कुआलालंपुर और बैंकॉक को छोड़कर सभी जगहों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को 27 मार्च को खोल दिया था। पाक ने भारत के लिए 11 मार्गों में से सिर्फ दो को खोला है। भारतीय विमानों को पाकिस्तान के उत्तरी क्षेत्र से उड़ान भरने के कारण ज्यादा समय लग रहा है।

मालूम हो यदि पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र से होकर किर्गिस्तान पहुंचने में चार घंटे का समय लगता है। भारत की अपील को यदि पाकिस्तान स्वीकार नहीं करता है तो मोदी को 8 घंटे की यात्रा करनी होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार !

बजट कार्यालय ने व्यक्त किया अनुमान वाशिंगटनः अगले वित्त वर्ष में अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार जाने की आशंका है। यह आगे पढ़ें »

new zealand speaker

न्यूजीलैंड : संसद में रो रहे बच्चे को स्पीकर ने पियाला दूध, लोगों ने की सराहना

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के संसद भवन में स्पीकर ट्रेवर मलार्ड ने एक सांसद के बेटे को दूध पिलाया। मालूम हो कि संसद भवन में आमतौर आगे पढ़ें »

ऊपर