मालदीव और भारत के बीच यात्री जहाज चलाने को मिली मंजूरी

माले : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मालदीव यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच पहली बार एक यात्री और मालवाहक जहाज चलाने पर सहमति बनी। मालूम हो कि शनिवार को मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलेह और पीएम मोदी ने भारत द्वारा निर्मित तटीय निगरानी रडार प्रणाली और मालदीव्स नेशनल डिफेंस फोर्स के प्रशिक्षण परिसर का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया था।
पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
दोनों देशों के बीच चलने यह वाले यात्री और मालवाहक जहाज से आपसी संबंधों में मजबूती आएगी साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। यह जहाज भारतीय राज्य केरल के कोच्चि से मालदीव की राजधानी माले के बीच चलेंगे।
सम्मानित किए गए मोदी
मोदी के दूसरी बार प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद पहली विदेश यात्रा पर मालदीव पहुंचने पर वहां के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोेलेह ने उन्हें निशान इज्जुद्दीन से सम्मानित किया। मोदी को मिला यह सम्मान विदेशी प्रतिनिधियों को दिया जाने वाला मालदीव का सबसे बड़ा सम्मान है। मोदी ने मालदीव अपनी मालदीव यात्रा के दौरान वहां की संसद मजलिस को भी संबोधित किया।
आतंकवाद विश्व की सबसे बड़ी चुनौती
मोदी ने आतंकवाद को दुनिया के देशों के लिए सबसे बड़ा खतरा बताते कहा कि “लोग अभी भी गुड टेररिज्म और बैड टेररिज्म का भेद करने की गलती कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पानी अब सर से ऊपर निकल रहा है।” मोदी ने आतंकवाद की चुनौती से भली प्रकार से निपटने के लिए मानवतावादी शक्तियों से एकजुट होने का आह्वान किया। साथ ही उन्होंने कहा कि आतंकवाद से निपटना विश्व नेतृत्व की सबसे बड़ी चुनौती है। मोदी ने आतंकवाद के विषय पर विश्वव्यापी सम्मेलन के आयोजन की भी बात कही।
द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर वार्ता
मोदी और सोलेह ने रक्षा और समुद्री सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भी द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए व्यापक वार्ता की। दोनों देशों ने भारतीय नौसेना और मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल के बीच ‘व्हाइट शिपिंग’ सूचनाएं साझा करने के लिए एक तकनीकी समझौते पर भी हस्ताक्षर किए। उल्लेखनीय है कि ‘व्हाइट शिपिंग’ समझौते के तहत दो देश एक-दूसरे के समुद्री क्षेत्र में वाणिज्यिक जहाजों के बारे में दोनों देशों की नौसेना के बीच सूचना का आदान-प्रदान करते हैं।
समुद्री रेशम मार्ग परियोजना के लिए मालदीव महत्वपूर्ण
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि “प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति सोलेह ने संयुक्त रूप से मफीलाफुशी में मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल के समग्र प्रशिक्षण संस्थान और तटीय निगरानी रडार प्रणाली का उद्घाटन किया।” दरअसल यह रडार प्रणाली ‌इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि चीन हिंद महासागर में अपनी समुद्री रेशम मार्ग परियोजना के लिए मालदीव को महत्वपूर्ण मानता है। रेशम मार्ग परियोजना के लिए चीन पहले ही श्रीलंका में हंबनटोटा बंदरगाह और अफ्रीका के पूर्वी छोर पर स्थित जिबूती पर अपना प्रभाव कायम कर चुका है।

बता दें कि सेशल्स, मॉरीशस और श्रीलंका में पहले से ही भारत की इस रडार प्रणाली का पुराना संस्करण लगा हुआ है।

मुख्य समाचार

अमेरिका और चीन के बीच तनाव का फायदा उठा सकता है भारत

नई दिल्ली : अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध चल रहा है, जो कि भारत के लिए एक बड़ा अवसर हो सकता है। वाणिज्य आगे पढ़ें »

भारत और म्यामां की सेनाओं ने चलाया संयुक्त अभियान, उग्रवादियों को बनाया निशाना

नयी दिल्ली : पूर्वोत्तर में भारत और म्यामां की सेनाओं ने उग्रवादियों के खिलाफ अभियान चला कर उन्हें निशाना बनाया। दोनों देशों की सेनाओं ने आगे पढ़ें »

स्विस बैंक के खाताधारकों पर शिकंजा कसना शुरू

नयी दिल्ली/बर्नः स्विट्जरलैंड के बैंकों में अघोषित खाते रखने वाले भारतीयों के खिलाफ दोनों देशों की सरकारों ने शिकंजा कसना शुरू किया है। इस सिलसिले आगे पढ़ें »

नई दिल्ली : यह कंपनी के दूध के खाली पाउच के बदले देगी 50 पैसे

नई दिल्ली : दूध के खाली पाउच के बदले जल्द ही आपको पैसे मिलेंगे। यह कदम महाराष्ट्र सरकार पर्यावरण को ध्यान में रखकर उठाने जा आगे पढ़ें »

ट्रेन में बासी खाना परोसने वाले वेंडर को मिला एक्सटेंशन, केंद्रीय मंत्री की शिकायत भी बेअसर

प्रयागराज : आईआरसीटीसी ने गत दिनों वंदे भारत एक्सप्रेस में बासी खाना परोसने वाले वेंडर को रात्रि का भोजन उपलब्ध कराने के लिए तीन महीने आगे पढ़ें »

एक देश, एक चुनाव पर चर्चा के लिए मोदी ने बुलाई सभी दलों के अध्यक्षों की बैठक

नयी दिल्ली: ‘एक देश, एक चुनाव’ के मुद्दे पर बातचीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाई है। लोकसभा और आगे पढ़ें »

बड़े पर्दे पर वापसी को तैयार ऋषि कपूर, जूही संग इस फिल्म में करेंगे काम

मुंबईः कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात देने के बाद ऋषि कपूर वतन लौटते ही बड़े पर्दे पर जल्‍द ही वापसी करने वाले हैं। खबरों आगे पढ़ें »

राजस्‍थान की सुमन राव बनीं मिस इंडिया 2019, करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व

मुंबई : फेमिना मिस इंडिया 2019 में सभी प्रतिभागियों को पछाड़ते हुए राजस्थान की सुमन राव ने फेमिना मिस इंडिया का ताज अपने ‌सिर पर आगे पढ़ें »

भारत ने अमेरिका को दिया झटका, 28 उत्पादों पर बढ़ाई कस्टम ड्यूटी

नई दिल्ली : चीन के बाद भारत ने भी द्विपक्षीय व्यापार में अमेरिका के कड़े रुख को देखते हुए जवाबी कदम उठाया है। इसके तहत आगे पढ़ें »

बिहार में नहीं थम रहा चमकी बुखार का कहर, 84 बच्चों की गई जान

मुजफ्फरपुर: एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) यानी चमकी बुखार बिहार में लगातार अपने पैर पसारता जा रहा है। बच्चों के मरने की संख्या हर बीतते घंटे आगे पढ़ें »

ऊपर