मानव शव से खाद बनाने की मंजूरी, कार्बन उत्सर्जन में होगी कटौती

वॉशिंगटन: पहली बार ऐसा हो रहा है जब किसी देश ने मानव खाद बनाने की मंजूरी दी हो। अमेरिका का वॉशिंगटन पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसे मानव शव से खाद बनाने को मंजूरी मिल गई है। वॉशिंगटन के राज्यपाल ने इस बिल पर हस्ताक्षर किए। बिल का मकसद अंतिम संस्कार और दफनाने से होने वाले कार्बन उत्सर्जन में कटौती करना है।

अगले साल मई से होगा लागू

नया नियम अगले साल मई से लागू होगा। इसके तहत लोगों के पास यह विकल्प होगा कि वे खुद के शव को खाद बनाने के लिए दे सकें। इस प्रक्रिया को रिकम्पोजिशन कहा जाएगा।

सिएटल की एक कंपनी ने दिया था ऑफर
सिएटल की एक कंपनी रीकम्पोज ने सबसे पहले मानव खाद बनाने का ऑफर दिया था। नियम बनाने के लिए लड़ाई लड़ने वालीं और रीकम्पोज की संस्थापक कैटरीना स्पेड का कहना है- रीकम्पोजिशन शव को दफनाने या अंतिम संस्कार का विकल्प प्रदान करता है। यह प्राकृतिक होने के साथ सुरक्षित और टिकाऊ है। इससे न केवल कार्बन उत्सर्जन रुकेगा बल्कि जमीन की भी बचत होगी। प्रकृति के पास सीधे लौटने और जीवन-मृत्यु के चक्र में वापस जाने का विचार बहुत सुंदर है।

अंतिम संस्कार से 1.3 लाख करोड़ रुपये का कारोबार
कैटरीना के मुताबिक- रीकम्पोजिशन का विचार 10 साल पहले उस वक्त आया था जब मैं 30 साल की हो रही थी और खुद की मौत के बारे में ज्यादा सोचने लगी थी। आगे यह भी बताया कि उन्होंने पर्यावरण के लिए बेहतर साबित होने वाले एक अन्य विकल्प पर सोचना शुरू किया। इसके लिए उनका सामना 20 बिलियन डॉलर (करीब 1.3 लाख करोड़ रुपये) के अमेरिकी अंतिम संस्कार कारोबार से था, जो पारंपरिक प्रक्रिया का पैरोकार था।

मानव खाद के ट्रायल भी हुए
मानव खाद के लिए कैटरीना ने वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी में बाकायदा ट्रायल भी किए। इसके लिए शव को स्टील के कंटेनर में सूखी घास, लकड़ियों और स्ट्रॉ के साथ 30 दिन तक बंद कर दिया गया। इस दौरान बैक्टीरिया ने शव को पूरी तरह से गला दिया। प्रक्रिया से मिला उत्पाद सूखा और पोषक तत्वों से युक्त था, जिसका इस्तेमाल बगीचे में किया जा सकता था।

हड्डियां और दांत तक पूरी तरह से गल गए

कैटरीना के मुताबिक, ‘‘प्रक्रिया में हड्डियां और दांत तक पूरी तरह से गल गए। हमने ज्यादा तापमान बनाए रखा ताकि बैक्टीरिया (माइक्रोब्स) शवों को पूरी तरह से गला दें।’’ रीकम्पोज प्रक्रिया में पहले जानवरों के शव को गलाकर खाद बनाई जाती थी। वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी ने पाया कि प्रक्रिया इंसानों के शव में भी कारगर है।

मुख्य समाचार

फिर नामी स्कूल की छात्रा द्वारा आत्महत्या की कोशिश

-स्कूल की तत्परता से बाल -बाल बची छात्रा की जान - 7वीं की छात्रा के पास से बरामद हुआ ब्लेडों का संग्रह कोलकाता : रानीकुठी में स्कूल आगे पढ़ें »

भारती घोष को पुलिस ने रोका, लेडी पुलिस के साथ हुई धक्का – मुक्की

पूर्व मिदनापुर : भाजपा नेता व पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष बुधवार को पूर्व मिदनापुर के खेजुरी में भाजपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने के लिए आगे पढ़ें »

बैंकों को एनपीए संकट से उबरेगी सरकार, उठाया ये कदम

नई दिल्ली : बैंकों को एनपीए संकट से उबारने के लिए सरकार नई प्लानिंग कर रही है। इसी कड़ी में अब पब्लिक सेक्टर बैंक यानी आगे पढ़ें »

इस्तीफा वापस नहीं लेने पर अड़े राहुल, 51 सांसदों की मांग भी ठुकराई

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपना इस्तीफा वापस न लेने की जिद पर अड़े हुए हैं। बुधवार को एक बार फिर उन्हें मनाने आगे पढ़ें »

एयर स्ट्राइक के स्ट्रैटेजिस्ट गोयल ‘रॉ’ और कश्मीर मुद्दे के विशेषज्ञ कुमार नये आईबी प्रमुख नियुक्त

नई दिल्ली : भारत सरकार ने बुधवार को देश की सुरक्षा से जुड़ी दो अहम संस्‍थाओं, खुफिया ब्यूरो (आईबी) और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) आगे पढ़ें »

कूलपैड ने ड्यूड्रॉप डिस्प्ले के साथ फोन लॉन्च किया, कीमत 5999 रुपये

नई दिल्ली : भारतीय युवाओं के जरूरतों को ध्यान में रखते हुए वैश्विक स्मार्टफोन ब्रांड कूलपैड ने कूलपैड कूल 3 प्लस लॉन्च किया है। एमटी6761 आगे पढ़ें »

यूएनएससी में भारत की अस्‍थाई सदस्यता का एशिया-प्रशांत समूह ने किया समर्थन

संयुक्त राष्ट्र : केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद से दुनिया में भारत की साख लगातार बढ़ रही है। एशिया-प्रशांत समूह आगे पढ़ें »

परिवारवाद को लेकर मायावती के खिलाफ बसपा कार्यकर्ताओं का सांकेतिक प्रदर्शन

लखनऊ : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में परिवारवाद का विरोध जताते हुए यहां 12 माल एवन्यू पर स्थित पार्टी के प्रदेश मुख्यालय के सामने कार्यकर्ताओं आगे पढ़ें »

ममता ने भाजपा के मुकाबले के लिए कांग्रेस और माकपा से की एकजुट होने की अपील

कोलकाता : बुधवार को विधानसभा में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा को रोकने के लिए माकपा और कांग्रेस से एकजुट होकर लड़ने की अपील की। आगे पढ़ें »

कंप्यूटर बाबा ने कमलनाथ सरकार से मांगा ड्रोन प्लेन

भोपाल : मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार में नर्मदा न्यास मंडल के अध्यक्ष कम्प्यूटर बाबा ने राज्य सरकार से नई डिमांड की है। उन्होंने सचिवालय आगे पढ़ें »

ऊपर