महिंदा राजपक्षे ने चौथी बार ली श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की शपथ

कोलंबो : ऐतिहासिक बौद्ध मंदिर में रविवार को श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे (74) ने देश के नये प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली। वे चौथी बार देश के प्रधानमंत्री बने हैं। श्रीलंका पीपुल्स पार्टी (एसएलपीपी) के इस नेता को नौंवी संसद के लिए पद की शपथ उनके छोटे भाई एवं राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने केलानिया में पवित्र राजमाहा विहाराय में दिलाई। महिंदा नीत एसएलपीपी ने 5 अगस्त के आम चुनाव में जबर्दस्त जीत हासिल करते हुए संसद में दो तिहाई बहुमत हासिल किया तथा इस बहुमत के आधार पर वह संविधान में संशोधन कर पायेगी। यह संशोधन सत्ता पर शक्तिशाली राजपक्षे परिवार की पकड़ को और मजबूत बनायेगा।
महिंदा को 5 लाख से से अधिक व्यक्तिगत वरीयता के मत मिले। चुनावी इतिहास में पहली बार किसी प्रत्याशी को इतने मत मिले हैं। एसएलपीपी ने 145 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत दर्ज करते हुए अपने सहयोगियों के साथ कुल 150 सीटों पर विजय प्राप्त कर ली जो 225 सदस्यीय सदन में दो तिहाई बहुमत के बराबर है। जानकारी के मुताबिक मंत्रियों की शपथ सोमवार को होगी। मंत्रिमंडल में अधिकतम 30 सदस्य हो सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पृथ्वी सॉव का शानदार अर्धशतक, दिल्‍ली ने चेन्‍नई को 44 रन से हराया

चेन्नई सुपरकिंग्स पर दिल्ली कैपिटल्स की 7वीं जीत, सीजन में चेन्नई की लगातार दूसरी हार दुबई : तीन बार की चैंपियन चेन्‍नई सुपर किंग्स को दिल्ली आगे पढ़ें »

हैदराबाद के खिलाफ जीत का खाता खोलने उतरेगी केकेआर

अबुधाबी : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के शुरूआती मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान दिनेश कार्तिक की योजनाओं की आलोचना हुई जो शनिवार आगे पढ़ें »

ऊपर