भूमिगत परमाणु संयंत्र बना रहा है ईरान : आईएईए

बर्लिन : ईरान ने एक भूमिगत परमाणु ऊर्जा संयंत्र का निर्माण करना शुरू कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र की संस्था अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के निरीक्षकों ने इस बात की पुष्टि की है। आईएईए के महानिदेशक राफेल ग्रोसी ने मंगलवार को बर्लिन में एक साक्षात्कार में बताया कि ईरान ‘लो-एनरिच’ वाले यूरेनियम का भंडारण भी कर रहा है। हालांकि वह नाभिकीय हथियार के निर्माण के लिए पर्याप्त नहीं लगता। ग्रोसी ने कहा कि निर्माण कार्य शुरू किया गया है लेकिन अभी काम पूरा नहीं हुआ है। यह लंबे समय तक चलने वाला काम है। यह गोपनीय जानकारी है। संयुक्त राष्ट्र में ईरान के प्रतिनिधि की ओर से इस पर कोई त्वरित प्रतिक्रिया नहीं आयी है।
मालूम हो कि ईरान में नतांड नाभिकीय संयंत्र में जुलाई में विस्फोट हुआ था, जिसके बाद उसने कहा था कि वह उस क्षेत्र के आसपास पहाड़ों में और अधिक सुरक्षित और नये संयंत्र का निर्माण करेगा। ईरान ने विस्फोट को संयंत्र को बर्बाद करने के लिए किया गया हमला करार दिया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

16 साल में कई बड़े ब्रांड्स की चहेती बन गई श्री श्याम एग्रो

श्री श्याम एग्रो बायोटेक (Shri Shyam Agro Biotech) प्रा. लि. के डायरेक्टर रोहित खेतान एमबीए हैं। उनके पास उद्योग-व्यापार का 22 वर्षों से अधिक का आगे पढ़ें »

8 बेड की यूनिट से 4 मल्टी-स्‍पेशियलिटी अस्पतालों का रूप ले चुका है आईएलएस

अमेरिका की सर्जिकल रिव्यू कमेटी द्वारा सर्जन ऑफ एक्सीलेंस से नवाजे गए डॉ. ओम टांटिया ने 1999 में कोलकाता में लैप्रोस्कोपिक यूनिट स्‍थापित करने का आगे पढ़ें »

ऊपर