भारत से संबंधों को संतुलित रखने के लिए नेपाल ने उठाया कदम

K P Oli

काठमांडूः नेपाल ने भारत और चीन के साथ अपने संबंधों को संतुलित रखने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। वह इसके तहत संबंधों को खराब करने वाले एनजीओ पर प्रतिबंध लगाएगा। नेपाल सरकार की ओर से इसके लिए ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है। सीमा पार आतंकवाद और आपराधिक गतिविधियां भारत के लिए बड़ी चिंता का बड़ा कारण बने हुए हैं, जबकि चीन ने तिब्बतियों की गतिविधियों के बारे में अतीत में नेपाल से शिकायत की है।
खबर में कहा गया है कि समाज कल्याण परिषद की ओर से तैयार की जा रही रणनीतिक नीति के मसौदे के मुताबिक संबंधों को संतुलित रखने की नेपाल की विदेश नीति के आधार पर उन गैर-सरकारी संगठनों पर रोक लगाई जाएगी, जो दोनों पड़ोसी देशों में से किसी देश का विरोध करता हो।
ड्राफ्ट के मुताबिक, ‘नेपाल सभी ओर से जमीन से घिरा हुआ देश है और उसके उत्तर और दक्षिण में दो बड़ी आबादी वाले देश (भारत और चीन) हैं।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

SUPREME COURT

स्कूल फीस माफी संबंधी याचिका सुनने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

नयी दिल्ली : उच्चतम न्यायालय ने कोरोना महामारी को लेकर जारी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर देश भर के निजी स्कूलों में तीन महीने की फीस आगे पढ़ें »

मुश्ताक अहमद ने हॉकी इंडिया अध्यक्ष पद छोड़ा

नयी दिल्ली : मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने निजी प्रतिबद्धताओं के कारण हॉकी इंडिया अध्यक्ष पद से त्यागपत्र दे दिया है। राष्ट्रीय महासंघ ने शुक्रवार को आगे पढ़ें »

ऊपर