भारत से विदेश जाने वाले नेपाली नागरिकों को लेनी होगी एनओसी

काठमांडू : अब कोई भी नेपाली नागरिक भारत के रास्ते बिना अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) के किसी दूसरे देश की हवाई यात्रा नहीं कर सकेंगे। अन्य देशों के लिए उड़ान भरने से पहले उन्हें भारतीय आव्रजन से मंजूरी के लिये नयी दिल्ली में नेपाली दूतावास से एनओसी लेनी होगी।
पिछली यात्राओं की जानकारी मुहैया करानी होगी
पुलिस की ओर से जारी एक नोटिस के अनुसार आवेदकों को नेपाली दूतावास में एक आवेदन पत्र जमा कराना होगा जिसमें यात्रा के कारण के अलावा उस देश के वीजा, पासपोर्ट एवं हवाई टिकट की प्रति और भारत को छोड़कर अन्य देशों में की गई पिछली यात्राओं की जानकारी मुहैया करानी होगी।
दस्तावेजों की जांच के बाद जारी होंगे एनओसी
पुलिस ने नयी दिल्ली में नेपाली दूतावास की ओर से जारी एक बयान के हवाले से बताया कि नौकरी के लिए विदेश जा रहे लोगों को वैदेशिक रोजगार विभाग की ओर से जारी रोजगार की अनुमति संबंधी दस्तावेज जमा कराना होगा। वहीं नेपाल के एक अखबार के अनुसार भारत में नेपाली छात्रों और उद्यमियों को नयी दिल्ली से विदेश जाने से पहले एनओसी लेने के लिए अन्य दस्तावेजों के साथ अपने पेशे संबंधी दस्तावेज भी जमा कराने होंगे। उसने बताया कि सभी दस्तावेजों की जांच के बाद नेपाली दूतावास एनओसी जारी करेगा। नेपाल विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत में 40 लाख नेपाली काम कर रहे या पढ़ रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जेयू मामले में प्रशासन पूरी तरह से फेल था – राज्यपाल

वीसी ने अपने कर्तव्य नहीं निभाये ‘जो भी किया संविधान के दायरे में किया’ जाने से पहले सीएम से कई बार हुई थी बात सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : जादवपुर आगे पढ़ें »

राजीव को पकड़ने के लिए बंगाल से यूपी तक छापे

राजीव कहां हैं सीबीआई ने पूछा पत्नी से टारगेट पूरा करने के लिए बनाया गया स्पेशल कंट्रोल रूम सीबीआई का अनुमान - जगह बदल-बदल कर रह रहे हैं आगे पढ़ें »

ऊपर