भारत से विदेश जाने वाले नेपाली नागरिकों को लेनी होगी एनओसी

काठमांडू : अब कोई भी नेपाली नागरिक भारत के रास्ते बिना अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) के किसी दूसरे देश की हवाई यात्रा नहीं कर सकेंगे। अन्य देशों के लिए उड़ान भरने से पहले उन्हें भारतीय आव्रजन से मंजूरी के लिये नयी दिल्ली में नेपाली दूतावास से एनओसी लेनी होगी।
पिछली यात्राओं की जानकारी मुहैया करानी होगी
पुलिस की ओर से जारी एक नोटिस के अनुसार आवेदकों को नेपाली दूतावास में एक आवेदन पत्र जमा कराना होगा जिसमें यात्रा के कारण के अलावा उस देश के वीजा, पासपोर्ट एवं हवाई टिकट की प्रति और भारत को छोड़कर अन्य देशों में की गई पिछली यात्राओं की जानकारी मुहैया करानी होगी।
दस्तावेजों की जांच के बाद जारी होंगे एनओसी
पुलिस ने नयी दिल्ली में नेपाली दूतावास की ओर से जारी एक बयान के हवाले से बताया कि नौकरी के लिए विदेश जा रहे लोगों को वैदेशिक रोजगार विभाग की ओर से जारी रोजगार की अनुमति संबंधी दस्तावेज जमा कराना होगा। वहीं नेपाल के एक अखबार के अनुसार भारत में नेपाली छात्रों और उद्यमियों को नयी दिल्ली से विदेश जाने से पहले एनओसी लेने के लिए अन्य दस्तावेजों के साथ अपने पेशे संबंधी दस्तावेज भी जमा कराने होंगे। उसने बताया कि सभी दस्तावेजों की जांच के बाद नेपाली दूतावास एनओसी जारी करेगा। नेपाल विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत में 40 लाख नेपाली काम कर रहे या पढ़ रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

बैडमिंटन : मंत्रालय की गाइडलाइंस के बाद कोर्ट पर उतरे लक्ष्य

नयी दिल्‍ली : स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (साई) की गाइडलाइंस के बाद बेंगलुरु में पादुकोण-द्रविड़ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस अकादमी में बैडमिंटन खिलाड़ियों ने प्रैक्टिस शुरू आगे पढ़ें »

ऊपर