भारतीय मूल के हिंदुजा बंधु ब्रिटेन के अमीरों की सूची में शीर्ष पर

लंदन : ब्रिटेन के अमीरों में भारतीय मूल के लोगों का दबदबा कायम है। हाल ही में ब्रिटेन द्वारा जारी की गई अमीरों की सूची भारतीय मूल हिंदुजा बंधु 22 अरब पौंड (करीब 2,00,000 करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ पहले स्थान पर बने हुये हैं। वहीं दूसरे स्‍थान पर भी भारतीय मूल के रूबेन बंधु का नाम है। उनके पास 18.66 अरब पौंड (1,69,500 करोड़ रुपये) की संपत्ति है।

2014 और 2017 में भी सूची में शीर्ष पर रह चुके हैं

ब्रिटेन में हिंदुजा समूह की कंपनियों का संचालन करने वाले श्रीचंद और गोपीचंद हिंदुजा की संपत्तियों में पिछले साल के मुकाबले 1.35 अरब पौंड का इजाफा हुआ है। इसी के साथ वह ‘संडे टाइम्स’ के सबसे अमीर लोगों की सूची में एक बार फिर से शीर्ष पर हैं। इससे पहले वह 2014 और 2017 में भी वे अमीरों की सूची में शीर्ष पर रह चुके हैं। अखबार में हिंदुजा समूह के 79 वर्षीय सह-चेयरमैन जी.पी. हिंदुजा के परिचय में लिखा है, ”ब्रिटेन यूरोपीय संघ से बाहर निकले या नहीं, गोपीचंद हिंदुजा इस बात से सहमत हैं कि वह उनके परिवार के पैतृक देश के साथ रिश्तों को और बेहतर बना सकता है।”
लक्ष्मी निवास मित्तल 11वें स्थान पर खिसके
मुंबई में जन्में 80 वर्षीय डेविड रुबेन और 77 वर्ष के साइमन रुबेन पिछले साल इस सूची में चौथे स्थान पर रहे थे। इस साल उनकी संपत्तियों में 3.56 अरब पौंड की भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। वहीं भारतीय मूल के एक अन्य अरबपति लक्ष्मी निवास मित्तल की संपत्तियों में 3.99 अरब पौंड की कमी देखने को मिली। इस तरह वह पिछले साल के पांचवें स्थान से फिसलकर इस साल 11वें स्थान पर पहुंच गए।

बता दें कि पिछले साल शीर्ष स्थान पर रहने वाले एक रासायनिक कंपनी के संस्थापक सर जिम रैटक्लिप 18.15 अरब पौंड की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर लुढ़क गए हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

रेलवे प्लास्टिक के इश्तेमाल पर लगाएगी रोक

नई दिल्ली : प्लास्टिक के नुकसान को देखते हुए रेल मंत्रालय ने देश के सभी रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में इसके इश्तेमाल पर रोक लगा आगे पढ़ें »

narendra modi visit G-7

मोदी तीन देशों की यात्रा पर हुए रवाना, फ्रांस जी-7 समिट में होंगे शामिल

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा पर विदेश रवाना हुए है। यात्रा पर रवाना होने के बाद मोदी ने ट्वीट कर आगे पढ़ें »

ऊपर