भारतीय मूल के बच्चे का आईक्यू आइंस्टीन व हाकिंग से भी तेज

लंदन : एक बार फिर भारतीय मूल के बच्चे ने ​ब्रिटेन में अपने ​हुनर का लोहा मनवाया। 10 साल के मेहुल गर्ग ने मेनसा आईक्यू टेस्ट में आइंस्टीन और स्टीफन हाकिंग को पीछे छोड़ते हुए शानदार उपलब्धि अपने नाम की। उल्लेखनीय है कि मेहुल के बड़े भाई ध्रुव गर्ग ने पिछले साल इसी टेस्ट में उच्चत्तम स्कोर 162 बनाया था।
मेहुल की मां दिव्या ने बताया कि माही अपने भाई से कम नहीं है। मेहुल ने कहा कि जब इस परीक्षा का रिजल्ट आया तो उसे विश्वास नहीं हुआ कि उसने भी यह उपलब्धि हासिल कर ली है। माही ने कहा कि उनके पापा गौरव गर्ग ने उसे हिम्मत नहीं हारने की सलाह दी। इससे पहले साल 2017 के अगस्त में भी भारतीय मूल के 12 वर्ष के लड़के को ब्रिटेन में टेलीविजन क्विज प्रतियोगिता में ‘चाइल्ड जीनियस’ के खिताब से नवाजा गया था। कुछ दिन पहले वह सारे सवालों का जवाब देकर रातोंरात सुर्खियों में आया था। उल्लेखनीय है कि दुनिया की सबसे बड़ी और पुरानी उच्च आईक्यू सोसायटी में कई भारतीय मूल के बच्चे अपनी ज्ञान का लोहा मनवा चुके हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विमान की सीट के नीचे मिला डेढ़ किलो सोना

कोलकाता : बैंकाक से कोलकाता आये स्पाइस जेट के विमान से कस्टम्स की एआईयू टीम ने डेढ़ किलो सोना जब्त किया है। सूत्रों के मुताबिक आगे पढ़ें »

भारत के प्रति कृतज्ञ है बंगलादेश – हसीना

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बंगलादेश की पीएम शेख हसीना के बीच शुक्रवार को एक 5 सितारा होटल में बैठक हुई। इस आगे पढ़ें »

ऊपर