ब्रिटेन जानना चाहता है- माल्या को किस जेल में रखेगा भारत

वीडियो साझा करने को कहा है
माल्या के खिलाफ ब्रिटेन की कोर्ट में 17 भारतीय बैंकों ने केस दर्ज किया
लंदनः लंदन के वेस्टमिंस्टर मैजिस्ट्रेट कोर्ट में मंगलवार को विजय माल्या के प्रत्यर्पण केस में सुनवाई हुई। ब्रिटिश कोर्ट ने माल्या की जमानत को 12 सितंबर तक बढ़ा दिया। इसी दिन फिर सुनवाई होगी। कोर्ट ने भारतीय अधिकारियों से कहा कि वे उस जेल का वीडियो साझा करें, जहां माल्या को रखा जाएगा। अदालत के बाहर माल्या ने कहा कि मुझ पर लगे मनी लॉन्ड्रिंग के सभी आरोप झूठे हैं। 62 साल के माल्या पर 17 भारतीय बैंकों का 10 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज है। पिछले साल अप्रैल में गिरफ्तारी के बाद से माल्या जमानत पर है।
इससे पहले 27 अप्रैल को वेस्टमिंस्टर अदालत ने सीबीआई की तरफ से पेश किए गए सबूतों को स्वीकार कर लिया था। हाल ही में ब्रिटेन की एक अदालत ने प्रवर्तन अफसरों को माल्या के वहां स्थित परिसरों में जाने और जब्ती करने की इजाजत दी थी। तब उसने कहा था कि ब्रिटेन में उसके पास सिर्फ कुछ कारें और थोड़ी ज्वेलरी है। वह इसे कभी भी जांच एजेंसियों को सौंपने को तैयार है।

6,963 करोड़ रुपए का कर्ज लिया था
17 बैंकों के कंजोर्शियम ने माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस को कर्ज दिया था। 31 जनवरी 2014 तक माल्या पर बैंकों के 6,963 करोड़ रुपए बकाया थे। 2016 तक ये राशि करीब 9,000 करोड़ हो गई। अब यह राशि ब्याज समेत 10 हजार करोड़ से ज्यादा हो चुकी है। कर्ज चुकाने का दबाव बढ़ा तो मार्च 2016 में माल्या विदेश भाग गया। बैंकों का कंजोर्शियम माल्या से अभी तक 965 करोड़ रुपए की रिकवरी कर चुका है।
भारत लौटना चाहता है
माल्या के खिलाफ भारत में मुकदमें चल रहे हैं। वह इसका सामना करने के लिए तैयार। वह बैंकों से लिया कर्ज भी चुकाना चाहता है। इसके लिए उसने ईडी के अफसरों से बातचीत भी की। ईडी के अफसरों का कहना था कि अगर वह लौट आता है तो उसे तुरंत गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उसे एक-दो दिन बाद जमानत दी जा सकती है। इससे पहले माल्या ने कहा था, भारतीय बैंकों ने उसे ‘पोस्टर बॉय’ बना दिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Imran Khan's faded welcome in America

अमेरिका में इमरान खान का फीका स्वागत, सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक

इस्लामाबाद : अमेरिका पहुंचने पर एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हवाईअड्डे पर भव्य स्वागत किया गया। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का स्वागत आगे पढ़ें »

howdy

ट्रंप बोले- भारत में होने वाले एनबीए मैच, आ रहा हूं मैं सावधान

ह्यूस्टन : अमेरिका में 'हाउडी मोदी' के कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एनबीए बास्केटबॉल मैच का जिक्र करते हुए भारत आने की आगे पढ़ें »

ऊपर