क्या फ्रांस ने दिया पाकिस्तानी पायलटों को राफेल उड़ाने का प्रशिक्षण?

नई दिल्लीः फ्रांस ने पाकिस्तानी पायलटों को राफेल उड़ाने का प्रशिक्षण दिया है। इसकी पुष्टि एक अमेरिकी वेबसाइट ने किया है। वेबसाइट के अनुसार कतर से जुड़े राफेल लड़ाकू जेट विमानों पर कुछ पायलटों को ट्रेनिंग दी गई थी। प्रशिक्षण हासिल करने वाले ये पायलट आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत आने वाले पाकिस्तानी अधिकारी थे। इस खबर के आने के बाद भारत ने चिंता जाहिर की है। हालांकि फ्रांसीसी राजदूत एलेक्जेंडर जीगलर ने इस मुद्दे पर अपना पक्ष रखते हुए इसे फर्जी करार दिया है। जीगलर ने ट्वीट किया, ‘मैं इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि यह फर्जी खबर है।’
फ्रांसीसी राजनयिक सूत्रों ने बताया कि किसी भी पाकिस्तानी पायलट को फ्रांस में राफेल जेट उड़ाने का प्रशिक्षण नहीं दिया गया। यह खबर ऐसे समय में आई जब फ्रांस से मोदी सरकार द्वारा राफेल जेट विमानों की खरीद को लेकर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप बढ़ता जा रहा है।
भारत 58,000 करोड़ रुपये में फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू जेट विमान खरीद रहा है। कांग्रेस इस सौदे में बड़े पैमाने पर अनियमितता बरते जाने का आरोप लगा रही है जबकि सरकार ने इन आरोपों का जोरदार खंडन किया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में तीसरे दिन भी कोरोना के 800 से ज्यादा मामले, 25 की हुई मौत

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 850 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

कोरोना की वजह से 9वीं-12वीं के पाठ्यक्रम 30 फीसदी घटे

नयी दिल्ली : कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच स्कूलों के ना खुल पाने के कारण शिक्षा व्यवस्था पर असर और कक्षाओं के समय में आगे पढ़ें »

ऊपर