प्रदर्शनकारियों पर हमले के मामले में ट्रंप पर मुकदमा

trump

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ के बाहर प्रदर्शनकारियों को जबरन हटाने के कारण अमेरिका की संघीय अदालत में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ मुकदमा दायर किया गया है। वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक ‘अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन’ (एसीएलयू) और ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ ने राष्ट्रपति ट्रम्प और उनके अधिकारियों पर ‘बिना किसी उकसावे के आपराधिक हमले’ का आरोप लगाया है।
संवैधानिक मूल्यों की नींव को हिला दिया
एसीएलयू के अनुसार,‘पुलिस ने प्रदर्शनकारियों की भीड़ पर समन्वित हमले के तहत रासायनिक पदार्थ, रबर की गोलियां और कई राउंड ध्वनि तोपों का इस्तेमाल किया।’ एसीएलयू के कानूनी निदेशक स्कॉट मिशेलमैन ने कहा, ‘राष्ट्रपति का प्रदर्शनकारियों पर वैचारिक असहमति के कारण खुलेआम आपराधिक हमले ने हमारे देश के संवैधानिक मूल्यों की नींव को हिला दिया है।’ गौरतलब है कि अमेरिका में अफ्रीकी-अमेरिकी जार्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के विरोध-प्रदर्शन के दौरान सोमवार को प्रदर्शनकारी व्हाइट हाउस के काफी करीब पहुंच गये थे जिन्हें तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों ने श्री ट्रंप के निर्देश पर कार्रवाई की। फ्लॉयड की मौत के बाद हजारों प्रदर्शनकारी पिछले दो हफ्तों से अमेरिका में उग, प्रदर्शन कर रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज रॉयल बंगाल टाइगर का जन्म दिन

नयी दिल्ली : बंगाल के ‘रॉयल बंगाल टाइगर’, ‘प्रिंस आफ कोलकाता ’ या फिर ‘दादा’, का जन्म 8 जुलाई 1972 (48 वर्ष) को हुआ था। आगे पढ़ें »

बंगाल में सात दिन के लिए निरूद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन लागू रहेगा : ममता

कोलकाता :  देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों से बचाव के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में आगे पढ़ें »

ऊपर