पिघलते हिमालय के ग्लेशियर पर 22 करोड़ लोग निर्भर

लंदनः पिघलते हिमालय के ग्लेशियर अब लोगों के लिए वरदान बन गए हैं। ये करीब 22 करोड़ लोगों की जरूरतें पूरी कर रहे हैं। हालांकि दूसरी ओर इसका नुकसान भी है। दरअसल, ग्लेशियरों का पानी एशिया की कुछ बड़ी नदी घाटियों में मिल जाता है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। यह अध्ययन उन क्षेत्रों के लिए सामाजिक एवं आर्थिक रूप से मायने रखता है जिनके सूखे की चपेट में आने की आशंका रहती है। जलवायु परिवर्तन के कारण क्षेत्र के ज्यादातर ग्लेशियर पिघल रहे हैं।
ब्रिटेन के ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वेक्षण (बीएएस) के ग्लेशियर वैज्ञानिक हैमिश प्रिटचार्ड ने कहा कि पिघली बर्फ का पानी निचले इलाकों में रह रहे लोगों के लिए आवश्यक हो जाता है जब बारिश नहीं होती या पानी की अत्याधिक कमी हो जाती है। इस तरह का एक अध्ययन एक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। वैज्ञानिकों के अनुसार गर्मी के मौसम में ग्लेशियर 36 क्यूबिक किलोमीटर पानी छोड़ते हैं जो एक करोड़ 40 लाख ओलंपिक स्वीमिंग पूल के पानी के बराबर है। इतना पानी 22 करोड़ लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी है।

आने वाले समय में होगा इसका नुकसान
एशिया क्षेत्र में उच्च हिमालयी क्षेत्रों को तीसरे ध्रुव के रूप में जाना जाता है यहां कुछ 95 हजार ग्लेशियर मौजूद है। हर साल बर्फबारी के बाद ग्लेशियरों का 1.6 गुना पानी पिघल जाता है।
ग्लेशियर वैज्ञानिक हामिश ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण हालात ये हैं कि एशिया के उच्च हिमालय भी खतरे में है। अध्ययन में ये भी पता चला है कि पानी के प्राकृतिक भंडार के रूप में ये समाज के लिए काफी मूल्यवान है। ये चीजें गर्मियों में नदियों को लंबे समय तक सूखने से रोकता है। उनका कहना है कि यदि इसी तरह से चलता रहा तो सूखे के कारण पानी और भोजन की आने वाले समय में कमी हो जाएगी।

मुख्य समाचार

आतंकियों ने पुलवामा में थाने पर फेंका ग्रेनेड, पुंछ में हथियारों का जखीरा बरामद

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का सफाया करने के लिए सुरक्षा बलों के जवान लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। उनकी इस कार्रवाई से आतंकी बौखला आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज को उभारने की सभी कोशिशें नाकाम, बैंकों ने दिवालिया की अर्जी दाखिल की

मुंबईः एक समय में देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज अब दिवालिया होने के कगार पर है। बैंको द्वारा जेट एयरवेज को आगे पढ़ें »

कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी होंगे, पहले राहुल गांधी के नाम की चर्चा थी

नई दिल्ली : लंबी जद्दोजहद के बाद मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी का नेता नामित किया आगे पढ़ें »

किसके सर सजेगा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का ताज

लंदन : ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा इसको लेकर वहां के राजनीतिक पार्टियों में होड़ मची हुई है। प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के आगे पढ़ें »

7 साल में 38 प्रतिशत बढ़ गई है भारतीय-अमेरिकियों की तादाद

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिकों की तादाद 7 वर्षों में 38 प्रतिशत तक बढ़ गई। दक्षिण एशियाई पैरोकार समूह साउथ एशियन अमेरिकन्स लीडिंग आगे पढ़ें »

कल मोदी की बुलाई बैठक में नहीं शामिल होंगी ममता

नई दिल्ली : बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की बैठक में आगे पढ़ें »

संसद में भाजपा सांसद ने कहा भारत माता की जय तो राहुल ने कहा जय हिंद

नयी दिल्लीः लाेकसभा में संसद सत्र के दूसरे दिन भी नवनिर्वाचित सांसदाें ने शपथ ग्रहण किया। शपथ के दाैरान लाेकसभा में उस वक्त राेचक दृश्य आगे पढ़ें »

भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्‍शन मोदी,15 अधिकारियों पर गिरी गाज

नई दिल्ली : दोबारा सत्ता संभालते ही मोदी सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्‍शन में आ गई है। इस बार वह भी भ्रष्ट अधिकारियों को छोड़ने आगे पढ़ें »

इन कारणों से आई डाबर के शेयर में गिरावट

नई दिल्ली : एफएमसीजी क्षेत्र की कंपनी डाबर के शेयर में जबरदस्त गिरावट देखी गई है। डाबर के शेयर लगभग 3.5 फीसदी की कमजोरी के आगे पढ़ें »

ये उभरता कलाकार खाली समय में करता है खाना डिलीवरी का काम

मुंबईः मेहनत ही सफलता की कुंजी है, इस बात का सार्थक करते हैैं अभिनय जगत के उभरते कलाकार चेतन राव। 'दिल्ली क्राइम' जैसी मशहूर वेब आगे पढ़ें »

ऊपर