पाक बाॅर्डर पर काबुल से भी बुरा हाल, तालिबान के खौफ से भाग रहे हजारों लोग

नई दिल्ली : अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर जब देश छोड़ने के लिए आतुर लोगों के विमान पकड़ने की तस्वीरें आई तो पूरी दुनिया हैरान हो गई थी। अफगानिस्तान से बड़ी संख्या में लोगों का निकलना जारी है। इस बीच अब एक और तस्वीर सामने आई है, जो बताती है कि कितना बड़ा संकट इस वक्त चल रहा है।

अफगानिस्तान-पाकिस्तान के बॉर्डर पर हजारों अफगान नागरिकों की भीड़ का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो पाकिस्तान में घुसना चाहता है। ये वीडियो स्पिन-बोलदाक बॉर्डर का है, यहां सीमा पर लोग गेट खुलने का इंतज़ार कर रहे हैं ताकि पाकिस्तान में जाकर रहा जा सके।
पत्रकार नातिक द्वारा इस वीडियो को ट्वीट किया है। उन्होंने कहा है कि ये काबुल एयरपोर्ट नहीं बल्कि स्पिन बोलदाक बॉर्डर है, जहां पर हजारों लोग मौजूद हैं जो अफगानिस्तान से पाकिस्तान जाना चाहते हैं। यहां पर काबुल एयरपोर्ट से बुरे हालात हैं, लेकिन क्योंकि यहां पर कोई विदेशी सेना तैनात नहीं है इसलिए इसपर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है।
गौरतलब है कि जब से अफगानिस्तान में तालिबान का राज शुरू हुआ है, बड़ी संख्या में यहां से लोगों का निकलना जारी है। काबुल से लगातार फ्लाइट उड़ रही हैं, जिनमें अफगान नागरिक, विदेशी नागरिक देश छोड़कर जा रहे हैं। अमेरिका के मुताबिक, 15 अगस्त से अभी तक करीब 80 हजार से ज्यादा लोग तो विमान से ही देश छोड़कर निकले हैं। अमेरिका के अलावा नाटो देश भी अपने नागरिकों और अफगान नागरिकों को वहां से निकाल रहे हैं। भारत की ओर से भी रेस्क्यू मिशन चलाया जा रहा है। क्योंकि पाकिस्तान अफगानिस्तान के पड़ोस में है और सीमा बिल्कुल सटी है। ऐसे में पाकिस्तान पर ही अफगान नागरिकों का अधिक भार पड़ रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 14 लाख से अधिक अफगान नागरिक इस वक्त पाकिस्तान में शरण लिए हुए हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

भाजपा नेता के शव के साथ प्रदेश अध्यक्ष पहुंचे कालीघाट, पुलिस के साथ धक्का-मुक्की

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : भवानीपुर का उपचुनाव आगामी 30 सितम्बर को है और उससे ठीक एक सप्ताह पहले मगराहाट के भाजपा उम्मीदवार मानस साहा के शव आगे पढ़ें »

ऊपर