पाकिस्तान फिर खोलेगा करतारपुर साहिब गलियारा

इस्लामाबाद : दुनिया भर के धार्मिक स्थलों के फिर से खोले जाने के बीच पाकिस्तान ने सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर साहिब गलियारा सोमवार (29 जून) से फिर से खोलने का फैसला किया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी।  कुरैशी ने ट्वीट कर कहा, ‘चूंकि दुनिया भर के धार्मिक स्थल खोले जा रहे हैं, पाकिस्तान सभी सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर साहिब गलियारा को फिर से खोलने की तैयारी में है।

महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर खुलेगा गलियारा

भारत को जानकारी दी जाती है कि हमारी तैयारी 29 जून 2020 को महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर गलियारे को फिर से खोलने की है।’गौरतलब है कि विश्व में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के प्रसार के मद्देनजर एहतियात के तौर पर श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर साहिब गलियारा बंद कर दिया गया था। करतारपुर साहिब गलियारा का उद्घाटन पिछले वर्ष नौ नवंबर को सिखों के प्रथम गुरु, गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर किया गया था। भारत के सिख बिना किसी बाधा के पाकिस्तान में स्थित करतारपुर साहिब की यात्रा कर सकें इसलिए इस गलियारे का निर्माण कराया गया था। करतारपुर साहिब सिखों का पवित्र तीर्थस्थल है। यह गुरुनानक देव जी का निवास स्थान था और यहीं पर उनका निधन हुआ था। बाद में उनकी याद में यहां पर गुरुद्वारा का निर्माण किया गया। करतारपुर साहिब पाकिस्तान के नारोवाल जिले में स्थित है और यह भारत के पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से करीब तीन किलोमीटर दूर है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोहली से भिड़ने से बचना चाहते हैं आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड

नयी दिल्ली : आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने कहा कि उनकी टीम भारतीय कप्तान विराट कोहली से बल्लेबाजी के दौरान ‘भिड़ने से बचने’ को आगे पढ़ें »

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के लिये टीम का ऐलान किया, बेयरस्टो और मोईन बाहर

लंदन : इंग्लैंड ने अगले हफ्ते वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के लिये शनिवार को 13 आगे पढ़ें »

ऊपर