पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त को तलब किया

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने बुधवार को भारतीय उप उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया को तलब किया और बिना उकसावे के संघर्षविराम उल्लंघन की निंदा की। विदेश कार्यालय (एफओ) ने कहा, ‘‘नियंत्रण रेखा (एलओसी) और कामकाजी सीमा (डब्ल्यूबी) पर भारतीय बलों द्वारा लगातार नागरिक आबादी वाले इलाकों को भारी हथियारों द्वारा निशाना बनाया जा रहा है।’’ एफओ ने कहा, ‘‘जानबूझ कर नागरिक आबादी वाले इलाकों को निशाना बनाया जाना निंदनीय और मानवीय गरिमा, अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकारों और मानवीय कानूनों के विपरीत है।’’ उन्होंने कहा कि भारत की तरफ से किया जा रहा संघर्ष विराम उल्लंघन क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के लिये खतरा है तथा रणनीतिक गलतफहमी की तरफ ले जा सकता है।
बिना उकसावे के संघर्षविराम उल्लंघन
कार्यालय की तरफ से कहा गया है कि महानिदेशक (दक्षिण एशिया और दक्षेस) मोहम्मद फैसल ने अहलूवालिया को समन किया और भारतीय बलों द्वारा नियंत्रण रेखा पर किये जा रहे ‘‘बिना उकसावे के संघर्षविराम उल्लंघन’’ की निंदा की।
एफओ ने कहा कि दो मई को नियंत्रण रेखा पर रखचिकरी सेक्टर में एक 15 वर्षीय लड़के की मौत हो गई जबकि उसकी नौ वर्षीय बहन घायल हो गई। एफओ द्वारा बताया गया कि पांच मई को नियंत्रण रेखा से लगे तातापानी और कोटकोटेरा सेक्टरों में एक महिला और 12 वर्षीय एक लड़के की मौत हो गई जबकि एक अन्य महिला जख्मी हो गई।

विदेश कार्यालय का कहना है कि भारत की तरफ से 2017 से ही संघर्षविराम में काफी इजाफा देखने को मिला है। 2017 में भारतीय बलों द्वारा 1970 बार संघर्षविराम उल्लंघन किया गया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

श्रीनगर में मुठभेड़, सीआरपीएफ जवान शहीद आईएस आतंकवादी ढेर

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में गुरुवार रात घेराबंदी और तलाश अभियान के दौरान सुरक्षाबलों ने बिजबेहरा हमले के लिए जिम्मेदार जम्मू-कश्मीर इस्लामिक स्टेट के आगे पढ़ें »

अमेरिका के 40 से 50 राज्यों में तेजी से बढ़ रहे हैं कोविड-19 के मामले

फोर्ट लॉडरडेल (अमेरिका) : अमेरिका में 4 जुलाई को अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस से पहले कोरोना वायरस के मामलों का बढ़ना चिंता का एक विषय बन आगे पढ़ें »

ऊपर