पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर रूसी भाषा में भी मिलेगी जानकारी : स्वराज

बिश्केक : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के पर्यटकों की सुविधा के लिए भारत के पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर अगले महीने के अंत से रूसी भाषा में एक अंतरापृष्ठ (इंटरफेस) के साथ ही रूसी भाषा में 24X7 पर्यटक हेल्पलाइन भी शुरू की जाएगी। यह बात शंघाई सहयोग संगठन की विदेश मंत्री परिषद की बैठक के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कही है।

शंघाई सहयोग संगठन की विदेश मंत्री परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए स्वराज ने कहा कि उनका दृढ़ विश्वास है कि जनता के स्तर पर संपर्क राष्ट्रों के बीच रिश्तों की मजबूती में अहम भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा, ‘‘पर्यटन भी ऐसा ही एक प्रेरक है। हम इसे बढ़ावा देने के लिये सक्रिय सहयोग कर सकते हैं। हम 2019-2020 में पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग के लिये एससीओ की संयुक्त कार्य योजना को लागू करने को लेकर गंभीरता से प्रतिबद्ध है।’’ साथ ही स्वराज ने यह भी कहा कि पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर जून के अंत तक रूसी अंतरापृष्ठ होगा और 24 घंटे खुली रहने वाली रूसी भाषा की पर्यटक हेल्पलाइन भी शुरू की जाएगी। मालूम हो कि एससीओ के अधिकांश राष्ट्र रूसी भाषा बोलने वाले हैं।

बता दें कि रूस, चीन, किर्गिस्तान गणराज्य, कजाखिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने 2001 में शंघाई में एक शिखर सम्मेलन में एससीओ की स्थापना की थी। भारत 2005 तक एससीओ में एक पर्यवेक्षक था और आम तौर पर संगठन की मंत्री स्तरीय बैठकों में हिस्सा लेता था जो मुख्य रूप से यूरेशियाई क्षेत्र में सुरक्षा और आर्थिक सहयोग पर केंद्रित रहती थीं। भारत और पाकिस्तान को 2017 में एससीओ की सदस्यता दी गई।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारत से व्यापर संबंध तोड़ने के बाद पाक में जीवनरक्षक दवाओं की किल्लत

नई दिल्ली : भारत के साथ व्यापार संबंध तोड़ने के फैसले के बाद यहां कई समानों की किल्लत होने लगी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक आगे पढ़ें »

महंगे बिल की शिकायतों के बाद केबल टैरिफ की समीक्षा करेगी ट्राई

नई दिल्ली : भारतीय टेलिकॉम नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने यूजर्स द्वारा लगातार महंगे बिल की शिकायत के बाद ब्रॉडकास्टिंग और केबल इंडस्ट्री टैरिफ की दोबारा आगे पढ़ें »

पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए बैंकों ने किया विचार-मंथन

बासुकीनाथ में अब पूजा अर्चना के लिए बनेंगे आजीवन दाता कार्ड

आतंकवादियों को अलग-थलग करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है कश्मीर पुलिस : डीजीपी

flood

हिमाचल : बारिश और बाढ़ की चपेट में आने से 8 लोगों की मौत, प्रदेश के 323 सड़के क्षतिग्रस्त

Gun-shot 1

आरपीएफ जवान ने गोलीमार कर की रेलकर्मी समेत उसकी पत्नी और पुत्री की हत्या

saho

इस फिल्‍म के नए पोस्टर में दिखी प्रभास और श्रद्धा कपूर की लव केमिस्ट्री

rajnath

रक्षामंत्री ने पाक को दी चेतावनी, पीओके के अलावा किसी दूसरे विषय पर बातचीत नहीं होगी

जियो फाइबर ब्रॉडबैंड अगले महीने होगी लॉन्च, जानिए प्लान्स

ऊपर