पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर रूसी भाषा में भी मिलेगी जानकारी : स्वराज

बिश्केक : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के पर्यटकों की सुविधा के लिए भारत के पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर अगले महीने के अंत से रूसी भाषा में एक अंतरापृष्ठ (इंटरफेस) के साथ ही रूसी भाषा में 24X7 पर्यटक हेल्पलाइन भी शुरू की जाएगी। यह बात शंघाई सहयोग संगठन की विदेश मंत्री परिषद की बैठक के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कही है।

शंघाई सहयोग संगठन की विदेश मंत्री परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए स्वराज ने कहा कि उनका दृढ़ विश्वास है कि जनता के स्तर पर संपर्क राष्ट्रों के बीच रिश्तों की मजबूती में अहम भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा, ‘‘पर्यटन भी ऐसा ही एक प्रेरक है। हम इसे बढ़ावा देने के लिये सक्रिय सहयोग कर सकते हैं। हम 2019-2020 में पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग के लिये एससीओ की संयुक्त कार्य योजना को लागू करने को लेकर गंभीरता से प्रतिबद्ध है।’’ साथ ही स्वराज ने यह भी कहा कि पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर जून के अंत तक रूसी अंतरापृष्ठ होगा और 24 घंटे खुली रहने वाली रूसी भाषा की पर्यटक हेल्पलाइन भी शुरू की जाएगी। मालूम हो कि एससीओ के अधिकांश राष्ट्र रूसी भाषा बोलने वाले हैं।

बता दें कि रूस, चीन, किर्गिस्तान गणराज्य, कजाखिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने 2001 में शंघाई में एक शिखर सम्मेलन में एससीओ की स्थापना की थी। भारत 2005 तक एससीओ में एक पर्यवेक्षक था और आम तौर पर संगठन की मंत्री स्तरीय बैठकों में हिस्सा लेता था जो मुख्य रूप से यूरेशियाई क्षेत्र में सुरक्षा और आर्थिक सहयोग पर केंद्रित रहती थीं। भारत और पाकिस्तान को 2017 में एससीओ की सदस्यता दी गई।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिल्ली के दो स्टेडियम में ट्रेनिंग शुरू, 50 प्रतिशत खिलाड़ियों को ही अनुमति

नयी दिल्‍ली : स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (साई) ने खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए दिल्ली में दो स्टेडियमों को खोल दिया है। जवाहरलाल नेहरू और आगे पढ़ें »

टाइगर वुड्स ने गोल्फ खेलकर एक दिन में 152 करोड़ जुटाए

न्‍यूयार्क : कोरोनावायरस से जंग लड़ने के लिए एक चैरिटी गोल्फ टूर्नामेंट किया गया। इसमें अमेरिका के टाइगर वुड्स, पेटन मैनिंग की जोड़ी भी शामिल आगे पढ़ें »

ऊपर