परमाणु मुद्दे पर गुरुवार को बैठक करेंगे यूरोपीय संघ व ईरान

वाशिंगटन : यूरोपीय संघ ने तेहरान की परमाणु महत्वाकांक्षाओं को रोकने के मकसद से किए गए समझौते को कायम रखने के लिए ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ को फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी के उनके समकक्षों के साथ वार्ता के लिए गुरुवार को बुलाया है।
ईरान ने वर्ष 2015 में किए गए ऐतिहासिक समझौते से अमेरिका के पीछे हटने को लेकर चेताया था जिसके बाद जरीफ और यूरोपीय संघ के इन तीन सदस्यों के बीच यह बैठक होगी। यह बैठक हालिया विरोध प्रदर्शनों के बाद ईरान में जारी भारी राजनीतिक तनाव के बीच होगी। इन प्रदर्शनों में 21 लोगों की जान जा चुकी है। बहरहाल, जरीफ ने अशांति के मामले को बैठक में उठाए जाने की बात खारिज कर दी है। ईरान ने कई अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध हटाने के बदले में अपने परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाने के लिए विश्व की छह शक्तियों के साथ एक समझौता किया था लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस समझौते की निंदा करते हुए इससे पीछे हटने की धमकी दी है। यूरोपीय संघ ने एक बयान में कहा कि यूरोपीय संघ की उच्च प्रतिनिधि फेडेरिका मोघेरिनी फ्रांस के जीन-यवेस ले ड्रियान, जर्मनी के सिग्मर गाब्रियल, ब्रिटेन के बोरिस जॉनसन और ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ के साथ गुरुवार 11 जनवरी को ब्रसेल्स में होने वाली बैठक आयोजित करेंगी। बयान में कहा गया, बैठक संयुक्त कार्य योजना का पूर्ण एवं निरंतर कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए जारी कार्य के संदर्भ में होगी। यूरोपीय संघ ने ईरान परमाणु समझौता कराने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और अब वह अमेरिकी सांसदों को इससे पीछे न हटने के लिए मना रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

army

जम्मू कश्मीर : में 22 घंटों तक चली मुठभेड़ में लश्कर कमांडर सहित 2 आतंकी ढेर

श्रीनगर : जम्‍मू-कश्‍मीर के गांदरबल जिले के लावडारा में करीब 22 घंटे तक चले भीषण मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया आगे पढ़ें »

विवादों में फंसे टैक्स रेवेन्यू को प्राप्त करने के लिए वित्त मंत्री ने ‘सबका विश्वास’ स्कीम लांच की

नई दिल्ली : ‘सबका विश्वास’ नाम से शुरू की गई मुकदमेबाजी और विवादों में फंसे इनडायरेक्ट टैक्स रेवेन्यू को करदाताओं के साथ सहमति बनाकर निकालने आगे पढ़ें »

Ikbal Ansari

अयोध्या फैसले के बाद मुस्लिम धर्मगुरुओं ने अधिग्रहित 67 एकड़ जमीन से हिस्सा देने की मांग की

maharashtra

राज्यपाल ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की

raut

संजय राउत से मिलने लीलावती अस्पताल पहुंचे शरद पवार

ljp

एनडीए में पड़ी फूट, झारखंड में 50 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी लोजपा

modi

11वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने आज ब्राजील रवाना होंगे प्रधानमंत्री

bangladesh

बांग्लादेश में दो ट्रेनों के बीच भीषण टक्कर, 15 लोगों की मौत, 50 से अधिक घायल

Sharad Pawar

कांग्रेस और एनसीपी के साथ मीटिंग पर पवार ने कहा-किसने कहा? मुझे नहीं पता

ajit

महाराष्ट्र राजनीतिक संकट : अजीत पवार बोले- इतने कम वक्त में समर्थन की चिट्ठी नहीं दे पाएंगे

ऊपर