नल खुला छोड़ा तो लगेगा जुर्माना

सिडनी : पानी के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कि जा सकती यह जानते हुए भी हमारे देश में कठोर कानून के आभाव में रोजना करोड़ों लीटर पानी की बर्बादी हो रही है। वहीं ऑस्ट्रेलिया में जल संकट के मद्देनजर पानी की बर्बादी पर जुर्माने की व्यवस्‍था लागू की गई है। यह प्रतिबंध अगले हफ्ते से लागू होंगे।
प्रशासन को कड़े प्रतिबंध लागू करने पड़े
ऑस्ट्रेलिया में भीषण गर्मी की वजह से नदियों का जलस्तर खतरनाक ढंग से गिरता जा रहा है जिससे हालात दिन-ब-दिन बदतर होते जा रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार यहां जल स्रोत 1940 के बाद से अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है। इस गंभीर संकट से निपटने के लिए न्यू साउथ वेल्स प्रशासन (एनएसडब्ल्यू) को कड़े प्रतिबंध लागू करने पड़े हैं।
नल खुला छोड़ा तो देना होगा जुर्माना
नल खुला छोड़ने को भी प्रशासन अपराध की श्रेणी में शामिल करने की तैयारी में है। इसके अलावा बगीचे में पानी डालने के लिए स्प्रिंकल सिस्टम का इस्तेमाल करने पर भी जुर्माना भरना होगा। नए नियमों के मुताबिक- अगर किसी व्यक्ति ने पानी बर्बाद किया तो उस पर 10,613 रुपए और संस्थान पर 26,532 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।
नागरिकों से योगदान की अपील
जल संकट से बचने के लिए प्रशासन ने एक तरफ कड़े कदम उठाए हैं तो दूसरी तरफ साउथ-ईस्टर्न स्टेट की जल मंत्री मेलिंडा पवे ने नागरिकों से अपना पूरा योगदान देने की अपील भी की है। उन्होंने कहा कि सारा इलाका भीषण सूखे से जूझ रहा है। इससे निपटने के लिए हर व्यक्ति को अपना योगदान देना होगा। उन्होंने कहा कि प्रतिबंध इसी वजह से लागू किए गए हैं।

बता दें कि सिडनी की मरे-डार्लिंग नदी में पानी की कमी से करोड़ों मछलियां मर गई थीं। चुनाव में भी ये बड़ा मुद्दा बनी थी। जानकारों का कहना है कि नदी में पानी का बहाव कम होने से ऑक्सीजन की मात्रा घट गई जिससे मछलियों का दम घुट गया।

गौरतलब है कि इससे पहले भी पानी की बर्बादी रोकने के लिए प्रशासन ने साल 2009 में प्रतिबंध लागू किए थे। साथ ही जुर्माने का प्रावधान किया गया था। एक दशक बीत जाने के बाद भी सिडनी के कुछ इलाकों में यह प्रतिबंध आज भी लागू है।

मुख्य समाचार

Chandrayaan-2 Launching

सुधारी गईं चंद्रयान-2 की खामियां, 22 जुलाई को होगी लांचिंग

चेन्नई : तकनीकी खराबी के कारण 15 जुलाई को रद्द हुई चंद्रयान-2 की लॉन्‍चिंग अब 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे होगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान आगे पढ़ें »

Floods in Assam-Bihar

असम और बिहार में बाढ़ से  गंभीर हुए हालात, अब तक 94 लोगों की मौत

नई दिल्‍ली : असम और बिहार समेत कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश की वजह से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी आगे पढ़ें »

वाट्सऐप जल्द शुरू करेगा पेमेंट सर्विस, 30 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा

नई दिल्ली : वाट्सऐप भारत में जल्द पेमेंट सर्विस शुरू करने जा रहा है। वह 1 साल से इसके बीटा वर्जन की टेस्टिंग कर रहा आगे पढ़ें »

Ayodhya dispute

अयोध्या विवाद: सर्वोच्च न्यायालय ने कहा- 2 अगस्त को रोज सुनवाई पर विचार करेंगे

नई दिल्ली : सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को अयोध्या जमीन विवाद को लेकर मध्यस्‍थता कमेटी को 31 जुलाई तक अंतिम रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया आगे पढ़ें »

कोर्ट पर विश्वास है – सव्यसाची

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधाननगर नगर निगम की अध्याचित बैठक को लेकर बुधवार को सुनाये गये हाईकोर्ट के फैसले पर मेयर सव्यसाची दत्त ने कहा कि आगे पढ़ें »

मेट्रो का गेट बंद होते समय प्रवेश किया तो 1000 रुपये जुर्माना

कोलकाताः पार्क स्ट्रीट मेट्रो में हुए हादसे से सबक लेते हुए कोलकाता मेट्रो रेलवे प्रबंधन ने भी काफी कड़े नियम अपनाए हैं। इसके तहत यदि आगे पढ़ें »

हावड़ा के एन एच 6 पर भयावह दुर्घटना, 4 मरे

इनोवा कार ने कंटेनर को पीछे से मारा धक्का संभवत: कालीघाट में पूजा करने आये थे 5 लोग हावड़ा : हावड़ा के एन. एच. 6 पर घटी आगे पढ़ें »

इंडो रूसी कंपनियां मिलकर बनाएंगी एके 203 असॉल्ट राइफल

नई दिल्ली : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक में एके 203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन के लिए उत्तर प्रदेश आगे पढ़ें »

paragliding

जम्मू-कश्मीर में पशुपालन अधिकारी ने जागरुकता फैलाने के लिए लिया पैराग्लाइडिंग का सहारा

जम्मू : जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के दुर्गम पहाड़ी इलाकों में पहुंचने के लिए पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने पैराग्लाइडिंग का सहारा लिया। ऐसा आगे पढ़ें »

Bernard Arnault, World's second richest,Bloomberg Billionaire Index

बर्नाड अरनॉल्ट बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

पेरिसः ब्लूमबर्ग अरबपति सूचकांक के प्रकाशित रिपोर्ट के हिसाब से लक्जरी सामान बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच  (लुई विटन मोएत हेनेसी) के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट विश्व आगे पढ़ें »

ऊपर