नल खुला छोड़ा तो लगेगा जुर्माना

सिडनी : पानी के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कि जा सकती यह जानते हुए भी हमारे देश में कठोर कानून के आभाव में रोजना करोड़ों लीटर पानी की बर्बादी हो रही है। वहीं ऑस्ट्रेलिया में जल संकट के मद्देनजर पानी की बर्बादी पर जुर्माने की व्यवस्‍था लागू की गई है। यह प्रतिबंध अगले हफ्ते से लागू होंगे।
प्रशासन को कड़े प्रतिबंध लागू करने पड़े
ऑस्ट्रेलिया में भीषण गर्मी की वजह से नदियों का जलस्तर खतरनाक ढंग से गिरता जा रहा है जिससे हालात दिन-ब-दिन बदतर होते जा रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार यहां जल स्रोत 1940 के बाद से अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है। इस गंभीर संकट से निपटने के लिए न्यू साउथ वेल्स प्रशासन (एनएसडब्ल्यू) को कड़े प्रतिबंध लागू करने पड़े हैं।
नल खुला छोड़ा तो देना होगा जुर्माना
नल खुला छोड़ने को भी प्रशासन अपराध की श्रेणी में शामिल करने की तैयारी में है। इसके अलावा बगीचे में पानी डालने के लिए स्प्रिंकल सिस्टम का इस्तेमाल करने पर भी जुर्माना भरना होगा। नए नियमों के मुताबिक- अगर किसी व्यक्ति ने पानी बर्बाद किया तो उस पर 10,613 रुपए और संस्थान पर 26,532 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।
नागरिकों से योगदान की अपील
जल संकट से बचने के लिए प्रशासन ने एक तरफ कड़े कदम उठाए हैं तो दूसरी तरफ साउथ-ईस्टर्न स्टेट की जल मंत्री मेलिंडा पवे ने नागरिकों से अपना पूरा योगदान देने की अपील भी की है। उन्होंने कहा कि सारा इलाका भीषण सूखे से जूझ रहा है। इससे निपटने के लिए हर व्यक्ति को अपना योगदान देना होगा। उन्होंने कहा कि प्रतिबंध इसी वजह से लागू किए गए हैं।

बता दें कि सिडनी की मरे-डार्लिंग नदी में पानी की कमी से करोड़ों मछलियां मर गई थीं। चुनाव में भी ये बड़ा मुद्दा बनी थी। जानकारों का कहना है कि नदी में पानी का बहाव कम होने से ऑक्सीजन की मात्रा घट गई जिससे मछलियों का दम घुट गया।

गौरतलब है कि इससे पहले भी पानी की बर्बादी रोकने के लिए प्रशासन ने साल 2009 में प्रतिबंध लागू किए थे। साथ ही जुर्माने का प्रावधान किया गया था। एक दशक बीत जाने के बाद भी सिडनी के कुछ इलाकों में यह प्रतिबंध आज भी लागू है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल के जिलों में केंद्रीय टीम चक्रवात से तबाह सर्वेक्षण करेंगी

कोलकाता : अंतर-मंत्रालयीय केंद्रीय टीम (आईएमसीटी) चक्रवात अम्फान से तबाह हुए जिलों का सर्वेक्षण करने के लिए गुरुवार शाम को पश्चिम बंगाल पहुंचेगी। राज्य सरकार आगे पढ़ें »

जम्मू में आतंकवादी हमला एक नागरिक घायल

जम्मू : दक्षिण कश्मीर के कुलगाम इलाके के यारीपोरा बाजार में आतंकवादियों द्वारा पुलिस पार्टी पर हमला करने के बाद एक नागरिक घायल हो गया। आगे पढ़ें »

ऊपर