‘नंगा पर्वत’ पर फंसी फ्रांस की पर्वतारोही को बचाया गया

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के सबसे खतरनाक पर्वत ‘नंगा पर्वत’ पर फंसी फ्रांस की पर्वतारोही को राहत एवं बचाव दल ने सकुशल बचा लिया है लेकिन उनके पोलैंड के सहयोगी पर्वतारोही की तलाश का अभियान बंद कर दिया गया है। बीबसी ने रविवार को यह जानकारी दी। जानकारी के अनुसार फ्रांस की पर्वतारोही एलिजाबेथ रिवोल पौलेंड के अपने सहयोगी थोमास्ज मैकिविकज के साथ इस पर्वत की चढ़ाई कर रही थी और 7400 मीटर की ऊंचाई पर जाकर दोनों शुक्रवार को फंस गए। उन्होंने तत्काल इसकी सूचना नियंत्रण कक्ष को दी और पौलेंड की ही एक पर्वतारोही टीम जो उस पर्वत के शिखर के नजदीक थी तत्काल मदद के लिए पहुंच गई , पूरी रात के प्रयास के बाद सुश्री रिवोल को जीवित बचा लिया गया। राहत एवं बचाव दल के मुताबिक थोमास्ज को बचा पाना संभव नहीं हैं और राहत एवं बचाव कार्य संभव नहीं है। पाकिस्तान के उत्तरी क्षेत्र में स्थित इस पर्वत को हत्यारा पर्वत भी कहा जाता है पिछले हफ्ते इस पर्वत पर स्पेन और अर्जेंटीना के एक पर्वतारोही की हिमस्खलन में मौत हो गई थी। वर्ष 2013 में एक बंदूकधारी ने 10 विदेशी पर्वतारोहियों तथा उनके एक पाकिस्तानी गाइड की गोली मार कर हत्या कर दी थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

gogoi

आज सीजेआई रंजन गोगोई हो रहे हैं रिटायर, पत्नी के साथ भगवान वेंकटेश्वर के किए दर्शन

त्रिरुमला : शीर्ष न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई रविवार 17 नवंबर यानी आज सेवानिवृत हो रहे हैं। उन्होंने अपनी पत्नी रूपनाजलि गोगोई के साथ आगे पढ़ें »

फेसबुक लाखों करोड़ों में बेंच रही है आपकी सूचनाएं, जानिए कैसे

नई दिल्ली : सोशल मीडिया साइट फेसबुक अपने यूजर्स के डाटा से बड़ी कमाई कर रही है। सोशल मीडिया साइट के लिए आपकी सूचनाएं किसी आगे पढ़ें »

ऊपर