दुनिया की सबसे बड़ी निजी सुपरयाट की होगी बिक्री, जानिए ये है कीमत

वाशिंगटनः माइक्रोसॉफ्ट के को फाउंडर स्वर्गीय पॉल एलन की तीन सुपरयाटों में से एक लग्जरी याट की बिक्री होगी। इस याट का नाम ऑक्टोपस है, जिसे ब्रोकर कंपनियां फ्रेजर और बर्गेस ने बिक्री के लिए सूचीबद्ध किया है। इस याट की लंबाई 414 फीट यानी 126 मीटर है। बता दें कि एलन का निधन साल 2018 में ही हो गया था।
रिपोर्ट के अनुसार एलन के पास 301 फीट यानी करीब 92 मीटर लंबी टैटूश और 198 फुट यानी 60 मीटर लंबी याट मेडुसा भी थीं। सिर्फ याट ही नहीं, एलन के निधन के बाद उनकी कईं महंगी चीजों को बिक्री के लिए रखा गया है। इनमें एलन की एरोस्पेस कंपनी स्ट्रैटोलॉन्च द्वारा बनाया गया दुनिया का सबसे बड़ा विमान भी शामिल है।

ये है खासियत
ऑक्टोपस में 26 लोग और 63 क्रू सदस्यों की जगह है और यह दुनिया की सबसे बड़ी निजी सुपरयाट है। ऑक्टोपस की कीमत 325.2 मिलियन डॉलर यानी करीब 2,330 करोड़ रुपये है। इसका निर्माण साल 2003 में हुआ था। ऑक्टोपस में पूल, हॉट टब, स्पा, बार और एक जिम भी है। इतना ही नहीं, फ्रेजर और बर्गस के अनुसार, इसमें रिकॉर्डिंग स्टूडियो और सिनेमा हॉल भी हैं। ऑक्टोपस में एक लाउंज है, जिसके नीचे पारदर्शी ग्लास है। इसके अतिरिक्त याट में एलीवेटर और बास्केटबॉल कोर्ट भी है।

कईं संगीतकारों ने किया है परफॉर्म
ऑक्टोपस पर कई मशहूर हस्तियों और संगीतकारों ने परफॉर्म किया है। मिक जैगर ने भी याट के स्टूडियो में गाने रिकॉर्ड किए हैं। यह सुपरयाट अंटार्कटिका भी जा चुकी है। इसकी अधिकतम रफ्तार 21.8 मील प्रति घंटा यानी 35 किलोमीटर प्रति घंटा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

amit shah

अमित शाह बोले- शिवसेना ने फड़णवीस के नाम पर मांगे वोट

मुंबई : गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को महाराष्ट्र में चल रहे राजनीतिक हलचल को लेकर शिवसेना पर निशाना साधते हुए कहा है कि आगे पढ़ें »

tejas

स्वदेशी फाइटर जेट तेजस ने पहली बार रात में अरेस्टेड लैंडिंग की, परीक्षण सफल

नई दिल्ली : स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस ने रात में अरेस्टेड लैंडिंग का परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया। रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) ने आगे पढ़ें »

ऊपर