तुर्की और ग्रीस में भूकंप के जोरदार झटके, 4 की मौत, कई मकान गिरे

नई दिल्ली : तुर्की और ग्रीस में शुक्रवार की शाम भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7 मापी गई है। तुर्की से ज्यादा नुकसान की खबर सामने आ रही है। यहां 4 लोगों की जान गई और 100 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। बड़ी संख्या में इमारतें भी जमींदोज हो गईं हैं। ग्रीस में झटकों के बाद लोग दहशत में घरों से बाहर आ गए।

राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया गया है। भूकंप के झटके के बाद सूनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि तटीय शहरों में समुंदर का पानी आने लगा है। भूकंप का केंद्र टर्की के इजमीर से 17 किमी दूर एजिएन सागर में 16 किमी अंदर बताया जा रहा है। इजमीर प्रांत में कई इमारतों को भूकंप से नुकसान हुआ है। इजमीर में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

बता दें कि तुर्की का इजमिर प्रांत एक्टिव फॉल्ट लाइन पर है। प्रमुख उत्तरी अनातोलियन फॉल्ट लाइन के कारण 1999 में इस्तांबुल के पास काफी शक्तिशाली भूकंप आया था। इसमें 17,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पहले टी-20 में भारत 11 रन से जीता

कैनबराः भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3 टी-20 की सीरीज के पहले मैच में 11 रन से हरा दिया। टीम इंडिया पिछले 10 टी-20 मैच से आगे पढ़ें »

भारत में न्यूनतम मजदूरी पड़ोसी देशों से भी कम

नई दिल्ली : इंटरनेशनल लेबर आर्गनाइजेशन (आईएलओ) की नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत के मजदूरों पर कोरोना माहामारी और लॉकडाउन की आगे पढ़ें »

ऊपर