दक्षिण एशियाई देशों में सबसे अधिक पर्यटक भारत पहुंचे

Fallback Image


संयुक्त राष्ट्र : दुनिया भर में अपने देश से दूसरे देश की यात्रा करने वाले पर्यटकों की संख्या में 2017 में भारी वृद्धि हुई है। यह संख्या लगभग 132.3 करोड़ रही। इसमें भी दक्षिण एशियाई देशों में सबसे अधिक पर्यटक भारत पहुंचे और वह अव्‍वल रहा। संयुक्त राष्ट्र के पर्यटन के आंकड़ों में यह तथ्‍य सामने आया है। ‘टूरिज्म हाइलाइट्स’ रिपोर्ट के नवीनतम संस्करण के अनुसार पिछले साल अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या 132.3 करोड़ रही। यह 2016 के मुकाबले 8.4 करोड़ अधिक है। पर्यटन क्षेत्र के लिए यह एक नया रेकॉर्ड है।
साथ ही इस क्षेत्र में यह लगातार 8वें साल ‘अबाधित वृद्धि’ को दिखाता है। पर्यटकों के लिहाज से सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय यात्री यूरोप और अफ्रीका की सैर को पहुंचे। इनके यहां विदेशी पर्यटकों की वृद्धि क्रमश: 8 प्रतिशत और 9 प्रतिशत रही। संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन दुनियाभर से इस तरह के आंकड़े जुटाती है। यूएनडब्ल्यूटीओ के अनुसार पर्यटन क्षेत्र दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा निर्यातक क्षेत्र है। वर्ष 2017 में दुनियाभर में पर्यटकों के आने से आगंतुक देशों को 1,300 अरब डॉलर की आय हुई, जो सालाना आधार पर 5 प्रतिशत की वृद्धि को दिखाता है। इस प्रकार प्रतिदिन चार अरब डॉलर का पर्यटन निर्यात हुआ। यह दुनिया के कुल निर्यात का 7 प्रतिशत है। यहां तक उन क्षेत्रों में भी सुधार देखा गया है जहां हाल के वर्षों में सुरक्षा चिंताएं बढ़ी हैं। दक्षिण एशिया क्षेत्र में सबसे ज्यादा पर्यटक आकर्षित करने में भारत सबसे आगे रहा है। इसकी प्रमुख वजह पश्चिमी देशों में पर्यटक स्थल के तौर पर भारत की बढ़ती मांग और वीजा प्रक्रियाओं को सरल किया जाना है। भारत में आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या 2017 में 1.55 करोड़ रही जो 2016 में 1.45 करोड़ थी। इससे भारत की आय 2017 में बढ़कर 27.36 अरब डॉलर रही जबकि 2016 में यह आंकड़ा 22.42 अरब डॉलर था।


शेयर करें

मुख्य समाचार

trump

मुख्य महाभियोग प्रबंधक एडम शिफ ने ट्रंप को पद से बर्खास्त करने की अपील की

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पद से बर्खास्त किए जाने की अपील करते हुए प्रतिनिधि सभा के मुख्य महाभियोग प्रबंधक एडम शिफ आगे पढ़ें »

china

चीन में कोरोनावायरस से मृतकों की संख्या 25 हुई, आठ शहरों में आवागमन पर रोक

बीजिंग : चीन में कोरोनावायरस विषाणु से मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है। साथ ही इससे 830 लोगों के पीड़ित होने की आगे पढ़ें »

ऊपर