‘ड्रीमर्स’ को नागरिकता देगे ट्रंप, हजारों भारतीयों को होगा फायदा

वॉशिंगटन : पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने संकेत दिए हैं कि वह ‘ड्रीमर्स’ को नागरिकता देने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि अगले 10 से 12 वर्षों में इनको अमेरिकी नागरिकता मिल सकती है। खास बात यह है कि ट्रंप के इस कदम से वैध दस्तावेजों के बिना रह रहे भारतीय मूल के हजारों प्रवासियों को फायदा होगा, जो अब तक अनिश्चितता के साथ रहते आए हैं। गौरतलब है कि करीब 6.9 लाख अप्रवासी उस समय बच्चे थे जब वे अवैध तरीके से अमेरिका पहुंच गए थे। माना जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के इस फैसले से इन्हें लाभ होगा। इनमें से हजारों की संख्या भारतीयों की है। ‘ड्रीमर्स’ शब्द इन्हीं लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो बिना वैध कागजात के अमेरिका में रह रहे हैं। विश्व आर्थिक फोरम की बैठक के लिए दावोस रवाना होने से पहले ह्वाइट हाउस में डॉनल्ड ट्रंप ने कहा, हम इसमें धीरे-धीरे बदलाव करने जा रहे हैं। ऐसा भविष्य में 10-12 साल में होगा।’ ट्रंप ने इसे प्रवासियों की कड़ी मेहनत का ‘इनसेंटिव’ बताया। ट्रंप ने आगे कहा, ‘उनसे कहिए कि उन्हें चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।’ हालांकि एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा है कि इस मामले पर अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

gogoi

आज सीजेआई रंजन गोगोई हो रहे हैं रिटायर, पत्नी के साथ भगवान वेंकटेश्वर के किए दर्शन

त्रिरुमला : शीर्ष न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई रविवार 17 नवंबर यानी आज सेवानिवृत हो रहे हैं। उन्होंने अपनी पत्नी रूपनाजलि गोगोई के साथ आगे पढ़ें »

फेसबुक लाखों करोड़ों में बेंच रही है आपकी सूचनाएं, जानिए कैसे

नई दिल्ली : सोशल मीडिया साइट फेसबुक अपने यूजर्स के डाटा से बड़ी कमाई कर रही है। सोशल मीडिया साइट के लिए आपकी सूचनाएं किसी आगे पढ़ें »

ऊपर