डब्ल्यूएचओ से नाराज अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने रोकी फंडिंग

trump

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को चीन केंद्रित बताते हुए हमला बोला है। ट्रंप ने कहा कि यूएस की तरफ से डब्ल्यूएचओ को बड़ी मात्रा में धन दिया जाता है। उन्होंने मेरे द्वारा लगाए गए यात्रा प्रतिबंध की आलोचना की थी और वो इससे असहमत थे। वे बहुत सारी चीजों के बारे में गलत थे। वे बहुत चीन-केंद्रित लग रहे थे। अब हम डब्ल्यूएचओ को दिए जाने धन पर रोक लगाने जा रहे हैं।
अधिकांश हिस्सा दिया जाता है अमेरिका से
ट्रंप ने कहा कि डब्ल्यूएचओ को मिलने वाले धन का अधिकांश हिस्सा अमेरिका से दिया जाता है 58 मिलियन यूएस डॉलर से भी कहीं ज्यादा है। 58 मिलियन यूएस डॉलर उनको सालों से मिलने वाले धन का एक छोटा सा हिस्सा है। कभी-कभी उन्हें इससे ज्यादा भी दिया गया है। कभी-कभी उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यक्रमों के लिए भी फंडिंग की जाती है, जो काफी बड़ी संख्या में होती है।
चीन का पक्ष लेने का आरोप
बता दें कि इससे पहले भी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप डब्ल्यूएचओ पर कोरोना वायरस संकट को लेकर चीन का पक्ष लेने का आरोप लगा चुके हैं। उन्होंने एक बयान में विश्व स्वास्थ्य संगठन को चीन केंद्रित बताया था। उस वक्त उन्होंने दावा किया था कि कि वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी के इस रवैये को लेकर कई लोग नाराज हैं और महसूस कर रहे हैं कि ‘यह बिल्कुल ठीक नहीं है।’
अमेरिका में अब तक 10 हजार से ज्यादा लोगों की गई जान
गौरतलब है कि इस वक्त कोरोना वायरस के चलते अमेरिका में स्थिति काफी विकट हो गई है। यहां कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा तीन लाख से भी ऊपर पहुंच गया है जबकि 10 हजार से ज्यादा लोग यहां अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं दुनियाभर के 209 देश इसकी चपेट में आ चुके हैं और 11 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से प्रभावित हैं जबकि 70,000 से अधिक लोगों की अब तक जान जा चुकी है। इस वायरस से सबसे ज्यादा अमेरिका, ईरान, इटनी, स्पेन, फ्रांस और जर्मनी प्रभावित हुए हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना संक्रमण के आए अब तक के सबसे अधिक मामले

कोलकाता : कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के ​लिए लागू लॉकडाउन के 70वें दिन मंगलवार को बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण आगे पढ़ें »

आधुनिक क्रिकेट में विराट-रोहित की जोड़ी नंबर-1 : संगकारा

नयी दिल्‍ली : श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमारा संगकारा ने कहा कि क्रिकेट के हर युग में एक बेहतरीन जोड़ी देखने को मिलती है। इस आगे पढ़ें »

ऊपर