टैक्स चाेरी में पिता की मदद करने पर ट्रंप को मिले 3 हजार कराेड़ रुपये

Fallback Image

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नब्बे के दशक में टैक्स चोरी में अपने पिता की मदद की थी। इसके बदले में उन्हें पिता फ्रेड ट्रंप के रियल एस्टेट कारोबार से 41.3 करोड़ डॉलर (3 हजार करोड़ रुपए) कैश और प्रॉपर्टी के रूप में मिले। ट्रंप ने बाद में टैक्स रिटर्न में भी अपने माता-पिता की संपत्ति कम बताई। ऐसे में जब ट्रंप और उनके भाई-बहनों के नाम पर प्रॉपर्टी ट्रांसफर हुई तो उन्हें कम टैक्स देना पड़ा।पिता से कर्ज लिया था – ट्रंप

ट्रंप खुद को सेल्फ मेड बिलेनियर कहते हैं। वे दावा करते रहते हैं कि उन्होंने अपने पिता फ्रेड ट्रंप से महज 10 लाख डॉलर का कर्ज लेकर 10 अरब डॉलर का एम्पायर खड़ा किया लेकिन हकीकत इससे एकदम अलग है। अमेरिकी मीडिया ने एक लाख दस्तावेजों और ट्रंप के परिवार से जुड़े लोगों से बात कर टैक्स चोरी का खुलासा किया। हालांकि ट्रंप के वकील ने आरोपों को गलत बताया। इस रिपोर्ट के बाद अमेरिकी टैक्स विभाग ने आरोपों की जांच शुरू कर दी है। नब्बे के दशक में ट्रंप की मां मेरी और पिता फ्रेड ने 100 करोड़ डॉलर (7,300 करोड़ रुपए) से ज्यादा की संपत्ति अपने बच्चों को गिफ्ट की थी। इस पर 55 करोड़ डॉलर (4015 करोड़ रुपए) का टैक्स बनता था। ट्रंप और उनके भाई-बहनों ने गलत जानकारी देकर सिर्फ 5.52 करोड़ डॉलर (403 करोड़ रुपए) का टैक्स भरा। उन्हें 55% की बजाय सिर्फ 5% टैक्स देना पड़ा। इस तरह इन लोगों ने करीब 3600 करोड़ रुपए (49 करोड़ डॉलर) की टैक्स चोरी की।
इन तरीकों से टैक्स बचाया
ट्रंप परिवार ने एक फर्जी कंपनी ऑल काउंटी बिल्डिंग सप्लाई एंड मेंटेनेंस बनाई। यह कंपनी सिर्फ कागजों पर थी। कंपनी के रिकॉर्ड में बड़े स्तर पर बिल्डिंग मटेरियल खरीदने के आंकड़े दर्ज किए जाते थे। लेकिन इसकी आड़ में ट्रंप और उनके भाई-बहनों को पिता से पैसे ट्रांसफर किए जाते थे। दुसरा यह कि ट्रंप के माता-पिता ने एक ट्रस्ट बनाया। इस ट्रस्ट का मकसद यही था कि माता-पिता के नाम की संपत्तियों में से बड़ा हिस्सा बच्चों को 55% एस्टेट टैक्स बचाते हुए ट्रांसफर कर दिया जाए। ट्रस्ट में प्रॉपर्टी ट्रांसफर करने के दौरान ट्रंप के माता-पिता को गिफ्ट टैक्स देना पड़ा लेकिन उसमें भी उन्होंने संपत्तियों का कम मूल्य बताया। ट्रंप के पिता ने 1995 में बताया कि ट्रस्ट को दिए गए 25 अपार्टमेंट का मूल्य 4 करोड़ डॉलर है। बैंकों ने बाद में पाया कि इन अपार्टमेंट का मूल्य 90 करोड़ डॉलर था। जून 1999 में ट्रंप के पिता और अगस्त 2000 में उनकी मां का निधन हो गया। साल 2004 में टैक्स विभाग ने ट्रंप के माता-पिता की प्रॉपर्टी की फाइलें बंद कर दीं। डोनाल्ड ट्रंप के भाई रॉबर्ट ट्रंप ने कहा कि हमने इनकम टैक्स रिटर्न में कोई गड़बड़ी नहीं की और पूरा टैक्स चुकाया।


शेयर करें

मुख्य समाचार

हुगली में हथियारों सहित कुख्यात टोटन समेत 2 गिरफ्तार

कार्बाइन, पिस्तौल व पाइपगन बरामद, टोटन के खिलाफ हत्या के 9 मामले हुगली : चंदननगर कमिश्नरेट की पुलिस ने अत्याधुनिक हथियारों के साथ हुगली जिले के आगे पढ़ें »

बेटी ने पति के साथ मिल कर मां को मार डाला

बेटी के विलासितापूर्ण जीवन के शौक में मां बन गई थी रोड़ा शव को ट्रॉली बैग में छिपाकर ले जाने की कोशिश पर्णश्री क बासुदेवपुर रोड की आगे पढ़ें »

ऊपर