‘ओवरटाइम को अनिवार्य करना जैक मा के घमंड की निशानी’

बीजींग : अलीबाबा ग्रुप के संस्‍थापक जैक मा के ओवरटाइम का समर्थन करने से चीन में विवादो का दौर शुरू हो गया है। निजी जिंदगी और नौकरी में तालमेल को लेकर बहस छिड़ गई है। वहां की सत्‍ताधारी कम्यूनिस्ट पार्टी के अखबार पीपुल्स डेली ने जैक के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए अपने संपादकीय में लिखा है कि ओवरटाइम को जरूरी करना प्रबंधन के अहम को दर्शाता है। यह सिर्फ कर्मचारियों के सा‌थ अन्याय और अव्यावहारिक है। 

सोशल मीडिया पर छिड़ा जंग

जैक मा ने पिछले हफ्ते कहा था कि उनकी कंपनी में नौकरी करने के लिए 12 घंटे काम करना जरूरी है। उन्हें 8 घंटे काम करने की सोच रखने वालों की जरूरत नहीं है। चीन के सबसे अमीर आदमी के बयान पर सोशल मीडिया पर भी जंग शुरू हो गई है। कुछ लोग चीन की मंद अर्थव्ययस्‍था का हवाला देते हुए इसके समर्थन में है तो कुछ लोग इस बयान की निंदा कर रहे है।

निंदा करने वालों को मा की सीख

जैक मा का बयान चीन में लगातार चर्चा का विषय बन गया है। इस बयान को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। वहीं निंदा करने वालों को जैक ने सीख देते हुए कहा है कि काम करने में खुशी मिलनी चाहिए। आपके काम में ही अध्ययन के लिए समय होना चाहिए और खुद को इम्प्रूव करना चाहिए।

बता दें कि पिछले कुछ महीनों से चीन में ओवरटाइम करवाने का मुद्दा चर्चाओं में है। ऐसी शिकायतें मिल रही हैं कि काम के लंबे घंटों की वजह से वहां जन्म दर कम है। कुछ कंपनियों के अधिकारियों की अचानक मौत होने की घटनाओं को भी ओवरटाइम से जोड़ा जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

उत्तर प्रदेश का बजट जनता की आकांक्षाओं के साथ छलावा : मायावती

नयी दिल्ली : बसपा की अध्यक्ष मायावती ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार के बजट को जनता की अपेक्षाओं के साथ छलावा बताते हुए कहा आगे पढ़ें »

 गौतमबुद्धनगर के बिसरख इलाके में मुठभेड़ में छह बदमाशों को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया

लखनऊ : उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने गौतमबुद्धनगर के बिसरख क्षेत्र से मुठभेड़ में कपड़ा व्यवसायी की हत्या को अंजाम देने आगे पढ़ें »

ऊपर