‘ओवरटाइम को अनिवार्य करना जैक मा के घमंड की निशानी’

बीजींग : अलीबाबा ग्रुप के संस्‍थापक जैक मा के ओवरटाइम का समर्थन करने से चीन में विवादो का दौर शुरू हो गया है। निजी जिंदगी और नौकरी में तालमेल को लेकर बहस छिड़ गई है। वहां की सत्‍ताधारी कम्यूनिस्ट पार्टी के अखबार पीपुल्स डेली ने जैक के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए अपने संपादकीय में लिखा है कि ओवरटाइम को जरूरी करना प्रबंधन के अहम को दर्शाता है। यह सिर्फ कर्मचारियों के सा‌थ अन्याय और अव्यावहारिक है। 

सोशल मीडिया पर छिड़ा जंग

जैक मा ने पिछले हफ्ते कहा था कि उनकी कंपनी में नौकरी करने के लिए 12 घंटे काम करना जरूरी है। उन्हें 8 घंटे काम करने की सोच रखने वालों की जरूरत नहीं है। चीन के सबसे अमीर आदमी के बयान पर सोशल मीडिया पर भी जंग शुरू हो गई है। कुछ लोग चीन की मंद अर्थव्ययस्‍था का हवाला देते हुए इसके समर्थन में है तो कुछ लोग इस बयान की निंदा कर रहे है।

निंदा करने वालों को मा की सीख

जैक मा का बयान चीन में लगातार चर्चा का विषय बन गया है। इस बयान को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। वहीं निंदा करने वालों को जैक ने सीख देते हुए कहा है कि काम करने में खुशी मिलनी चाहिए। आपके काम में ही अध्ययन के लिए समय होना चाहिए और खुद को इम्प्रूव करना चाहिए।

बता दें कि पिछले कुछ महीनों से चीन में ओवरटाइम करवाने का मुद्दा चर्चाओं में है। ऐसी शिकायतें मिल रही हैं कि काम के लंबे घंटों की वजह से वहां जन्म दर कम है। कुछ कंपनियों के अधिकारियों की अचानक मौत होने की घटनाओं को भी ओवरटाइम से जोड़ा जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

नई दिल्ली : उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद को 'एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक' माना है। उन्होंने दर्जनभर से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों आगे पढ़ें »

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ऊपर