जी20 के सदस्य देशों ने समुद्र में प्लास्टिक कम करने के समझौता पर जताई सहमति

टोक्योः दुनियाभर में आज प्लास्टिक प्रदूषण को लेकर बड़ी चिंता है और सभी इसके सुधार के बारे में कुछ न कुछ उपाय निकालनें में लगे हुए हैं। अब यह अंतरराष्ट्रीय चिंता का विषय बन गया है। कारूईजावा के सेंट्रल माउंटेन रिजॉर्ट में दो दिवसीय बैठक हुई जिसमें जी20 के सदस्य देशों के बीच समुद्र में प्लास्टिक से हो रहे नुकसान को कम करने को लेकर सहमति बनी। इस मसले पर सभी सदस्य देशों के पर्यावरण और ऊर्जा मंत्रियों ने बैठक की जिसमें ओमान की खाड़ी में तेल टैंकर पर हुए हमले के बाद ऊर्जा सुरक्षा की स्थिति पर भी बातचीत की गई। पर्यावरण मंत्री योशिकी हरादा ने शनिवार को जानकारी दी कि जापान द्वारा समुद्री प्लास्टिक प्रदूषण को लेकर एक व्यावहारिक संरचना तैयार करने का प्रस्ताव दिया गया है, जिसकी सभी देशों ने सराहना की है और प्रस्ताव का स्वागत किया है। प्लास्टिक प्रदूषण चिंता का विषय इसलिए भी हो गया है क्योंकि चीन और अन्य देशों ने प्लास्टिक कचरे के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिससे जापान और उसके आस-पास के देशों में प्लास्टिक कचरा इकट्ठा होता जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

घुसुड़ी से लेकर चाड़ा तक की सड़क दे रही है ‘मौत’ को दावत

हावड़ा : हावड़ा की सड़कों का नाम सुनते ही मानो रूह सी कांप उठती है, रोजाना गुजरनेवाले लोगों की, क्योंकि इन सड़कों से गुजरने का आगे पढ़ें »

वृद्ध व होम आइसोलेटेड तक जरूरत का सामान पहुंचा रहा है निगम

हावड़ा : लॉकडाउन की शुरुआत से ही हावड़ा नगर निगम की ओर से लगातार लोगों तक जरूरत के सामान पहुंचाये जा रहे हैं। ऐसे में आगे पढ़ें »

ऊपर