जी20 के सदस्य देशों ने समुद्र में प्लास्टिक कम करने के समझौता पर जताई सहमति

टोक्योः दुनियाभर में आज प्लास्टिक प्रदूषण को लेकर बड़ी चिंता है और सभी इसके सुधार के बारे में कुछ न कुछ उपाय निकालनें में लगे हुए हैं। अब यह अंतरराष्ट्रीय चिंता का विषय बन गया है। कारूईजावा के सेंट्रल माउंटेन रिजॉर्ट में दो दिवसीय बैठक हुई जिसमें जी20 के सदस्य देशों के बीच समुद्र में प्लास्टिक से हो रहे नुकसान को कम करने को लेकर सहमति बनी। इस मसले पर सभी सदस्य देशों के पर्यावरण और ऊर्जा मंत्रियों ने बैठक की जिसमें ओमान की खाड़ी में तेल टैंकर पर हुए हमले के बाद ऊर्जा सुरक्षा की स्थिति पर भी बातचीत की गई। पर्यावरण मंत्री योशिकी हरादा ने शनिवार को जानकारी दी कि जापान द्वारा समुद्री प्लास्टिक प्रदूषण को लेकर एक व्यावहारिक संरचना तैयार करने का प्रस्ताव दिया गया है, जिसकी सभी देशों ने सराहना की है और प्रस्ताव का स्वागत किया है। प्लास्टिक प्रदूषण चिंता का विषय इसलिए भी हो गया है क्योंकि चीन और अन्य देशों ने प्लास्टिक कचरे के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिससे जापान और उसके आस-पास के देशों में प्लास्टिक कचरा इकट्ठा होता जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

britain prime minster is son in law of India

सऊदी तेल प्रतिष्ठान पर हमले के लिए ईरान दोषीः ब्रिटेन

न्यूयार्कः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि उनका देश इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर हमले आगे पढ़ें »

Imran Khan's faded welcome in America

अमेरिका में इमरान खान का फीका स्वागत, सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक

इस्लामाबाद : अमेरिका पहुंचने पर एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हवाईअड्डे पर भव्य स्वागत किया गया। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का स्वागत आगे पढ़ें »

ऊपर