जासूसी विवाद : रूस ने दी ब्रिटेन को धमकी, कहा आग से मत खेलो

न्यूयार्क : ब्रिटेन के सेल्सबरी में पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रिपल को जहर दिए जाने की घटना के बाद रूस और पश्चिम के अन्य देशों के बीच शुरू हुआ कूटनीतिक गतिरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस मामले में अब एक नया मोड़ आया है। न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक बैठक में रूस ने ब्रिटेन पर “मनगढंत कहानी गढ़ने” का आरोप लगाया है और कहा है कि वो “आग से खेल रहा है”। स्क्रिपल को जहर दिए के बाद जारी तनाव के सिलसिले में बात करने के लिए ये बैठक रूस ने बुलाई थी। रूस का कहना था कि “ब्रिटेन को कुछ वैध सवालों के उत्तर देने हैं।” बैठक में रूस के दूत वेसिली नेबन्ज़ा ने कहा है कि ब्रिटेन का मुख्य उद्देश्य रूस पर “बेबुनियाद आरोप लगा कर उसे बदनाम करना और अवैध करार देना है।”नेबन्जा ने कहा कि ब्रिटेन “बिना सबूत खतरनाक आरोप लगा रहा है” और रूस के ख़िलाफ़ “प्रोपेगैंडा वॉर” चला रहा है। उन्होंने कहा कि हमले के लिए जिस नोविचोक नर्व एजेंट का इस्तेमाल किया गया को केवल रूस के पास नहीं हैं। “वेसिली नेबन्जा ने कहा कि रूस किसी व्यक्ति को सार्वजनिक स्थान पर मारने की कोशिश क्यों करेगा। उन्होंने कहा कि किसी को मारने के लिए नर्व एजेंट की जगह सैंकड़ों और तरीके हैं जो ब्रितानी टेलीविजन सिरीज ‘मिडसमर मर्डर’ में दिखाए गए हैं। ब्रिटेन का कहना है कि पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया को जहर दिए जाने के लिए रूस जिम्मेदार है जबकि रूस खुद पर लगे आरोपों से इनकार करता आया है। रूस ने बुधवार को इसकी जांच में हिस्सा लेने की गुजारिश की थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

piolet

हवाईअड्डे पर पकड़ा गया फर्जी पायलट, इतनी बार कर चुका है यात्रा

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस ने इंदिरा गांधी अतंरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से एक फर्जी पायलट को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी के पास से आगे पढ़ें »

शुल्क वृद्धि के मुद्दे पर जेएनयू में हुई बैठक, बढ़ाई गई फीस पूरी तरह वापस लेने की मांग

नयी दिल्ली : जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ (जेएनयूएसयू) के पदाधिकारियों और मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा गठित उच्चाधिकार प्राप्त समिति के बीच बुधवार को आगे पढ़ें »

ऊपर