जापान में 21 करोड़ में बिकी मछली

टोक्योः क्या आपने कभी 21 करोड़ की मछली की ब्रिकी सुनी है। ये हैरान करने वाला मामला जापान का है, जहां आयोजित एक नीलामी कार्यक्रम के दौरान एक मछली 21 करोड़ रुपए से ज्यादा में नीलाम हुई है। जापान का एक थोक व्यापारी टूना किंग कियोशी किमुरा ने ब्लूफिन ट्यूना फिश को खरीदा है। इस मछली का वजन करीब 210 किलो है। इसको सुशी कंपनी के टायकून ने एक जाइंट टूना मछली को 31 लाख डॉलर (करीब 21 करोड़ 55 लाख 27 हजार और 500 रुपये) में खरीदा है। जापान में हर साल इस तरह की फिश की नीलामी का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। हर साल लगने वाले इस नीलामी कार्याक्रम स्किजी की शुरुआत 1935 में हुई।
रेस्तरां के मालिक है किमूरा
कियोशी किमूरा एक रेस्तरां के मालिक हैं और वह हर साल ट्यूना मछली की नीलामी में हिस्सा लेते हैं। इस बार कियोशी ने ट्यूना के लिए 21 करोड़ 55 लाख 27 हज़ार और 500 रुपये रुपए चुकाए। 2013 में क्योशी ने 9 करोड़ 20 लाख रुपए ट्यूना मछली की बोली में लगाए थे।

इसलिए लगाई जाती है ऊंची बोली
महंगी बोली लगाना सूकिजी मार्केट की परंपरा रहा है। ऊंची बोली लगाने वाले की पब्लिसिटी भी मिलती है। जापान में ट्यूना मछली बहुत पंसद की जाती है। टोक्यो में स्थित दुनिया की सबसे बड़े फिश मार्केट में ट्यूना फिश की नीलामी हुई। कुछ लोगों का मानना है कि अब इसके शिकार पर पाबंदी भी लगनी चाहिए क्योंकि यह मछली धीरे-धीरे कम होती जा रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

cricket

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रन से हराया, 3-0 से किया क्लीनस्वीप

रांची : रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में मंगलवार को भारत ने शानदार आलराउंड प्रदर्शन के दम पर आगे पढ़ें »

dhankhad

बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ बोले, ‘मैं राज्य सरकार के अधीन नहीं’

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच जारी तनातनी बढ़ती जा रही है। दरअसल इस विवाद आगे पढ़ें »

ऊपर