जापान में राजा के राज्याभिषेक के मौके पर साढ़े पांच लाख कैदी रिहा किये जायेंगे

टोक्यो : जापान सरकार ने शुक्रवार को सम्राट नारूहितो के राज्याभिषेक समारोह के मौके पर लगभग साढ़े पांच लाख कैदियों को क्षमा करते हुए उन्हें रिहा करने का फैसला लिया। क्षमा केवल उन कैदियों को दी जायेगी, जो मामूली अपराधों के दोषी पाये गये हैं व जेल की सजा काट चुके हैं या जुर्माना भर चुके हैं। इन लोगों के सामाजिक सुदृढ़ीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए उनके दंड को निरस्त किया जायेगा। साथ ही लम्बी जेल की सजा काट रहे एक हजार और कैदियों को गंभीर बीमारियों के कारण मानवीय आधार पर क्षमा किया जायेगा। जापान के सम्राट अकिहितो (85) ने अप्रैल के अंत में उम्र के कारण बिगड़ते स्वास्थ्य की वजह से अपने शासन का उत्तराधिकारी अपने पुत्र नारूहितो (59) को घोषित कर दिया था। नारूहितो का राज्याभिषेक समारोह 22 अक्टूबर को होगा। इससे पूर्व, जापान सरकार ने विनाशकारी तूफान हगिबिस के मद्देनजर राज्याभिषेक समारोह को स्थगित कर दिया था, जिसमें कम से कम 77 लोगों की मृत्यु हो गयी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

diabetes-day-image

ऐसी जीवनशैली अपनाएंगे तो नहीं होगी डायबिटीज

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार हमारी बिगड़ती जीवनशैली के कारण हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन गया है। इन्हीं बीमारियों में से एक आगे पढ़ें »

डेहरी ऑन सोन : बोलेरो और गैस टैंकर की टक्कर में दो की मौत, पांच गंभीर

डेहरी ऑन सोन : बिहार में रोहतास जिले के डेहरी के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार ने बुधवार को यहां बताया कि स्थानीय सूअरा मोड़ आगे पढ़ें »

ऊपर