जापान ने अक्षय ऊर्जा और अधिक परमाणु ऊर्जा के लिए योजना बनाई

टोक्योः जापान ने कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने के लिए अक्षय ऊर्जा और अपने परमाणु ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए योजना बनाई है। जापान ने इन उपायों को फुकुशिमा परमाणु संयंत्र दुर्घटना के बाद अपनाया है। यहां के सरकार के मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को एक ऊर्जा श्वेत पत्र स्वीकार किया जिसमें यह निश्चय जाहिर किया।
श्वेत पत्र के अनुसार जापान के समक्ष विभिन्न आवश्यक सेवाओं से होने वाले कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने का ‘‘आवश्यक कार्यभार’’ है जो मुख्यत: जीवाश्म ईंधन पर आधारित हैं। जापान अक्षय ऊर्जा की हिस्सेदारी 22 से 24 प्रतिशत करना चाहता है। उसने 2030 तक कार्बन उत्सर्जन का प्रतिशत 2013 के मुकाबले 26 प्रतिशत कम करने का लक्ष्य रखा है। जापान में अक्षय ऊर्जा कुल ऊर्जा का 16 प्रतिशत है जबकि परमाणु ऊर्जा 2017 के अनुसार महज तीन प्रतिशत है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

madhya pradesh ats

मध्यप्रदेश में आईएसआई से संबध रखने वाले 5 लोगों को एटीएस ने किया गिरफ्तार

सतना : मध्यप्रदेश में 5 लोगों को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई से जुड़े होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। टेरर फ‌ंडिंग के आगे पढ़ें »

ट्रंप

भारत और अन्य देशों को आतंकवादियों से लड़ना ही होगा -ट्रंप

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अफगानिस्तान में आतंकवादियों के खिलाफ भारत, ईरान, रूस और तुर्की जैसे देशों को भी आगे पढ़ें »

ऊपर