जापान ने अक्षय ऊर्जा और अधिक परमाणु ऊर्जा के लिए योजना बनाई

टोक्योः जापान ने कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने के लिए अक्षय ऊर्जा और अपने परमाणु ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए योजना बनाई है। जापान ने इन उपायों को फुकुशिमा परमाणु संयंत्र दुर्घटना के बाद अपनाया है। यहां के सरकार के मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को एक ऊर्जा श्वेत पत्र स्वीकार किया जिसमें यह निश्चय जाहिर किया।
श्वेत पत्र के अनुसार जापान के समक्ष विभिन्न आवश्यक सेवाओं से होने वाले कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने का ‘‘आवश्यक कार्यभार’’ है जो मुख्यत: जीवाश्म ईंधन पर आधारित हैं। जापान अक्षय ऊर्जा की हिस्सेदारी 22 से 24 प्रतिशत करना चाहता है। उसने 2030 तक कार्बन उत्सर्जन का प्रतिशत 2013 के मुकाबले 26 प्रतिशत कम करने का लक्ष्य रखा है। जापान में अक्षय ऊर्जा कुल ऊर्जा का 16 प्रतिशत है जबकि परमाणु ऊर्जा 2017 के अनुसार महज तीन प्रतिशत है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मरकज में तबलीगी जमात में शामिल हुए बंगाल के 71 लोगों की पहचान कर ली गई है : ममता 

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  ने बुधवार को बताया कि कुल 71 लोग  बंगाल से निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने के लिए आगे पढ़ें »

ममता ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र, मांगी 25 हजार करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुधवार को पत्र लिखकर 25,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता मांगी है आगे पढ़ें »

ऊपर