जापान का अंतरिक्ष यान क्षुद्र ग्रह से लाया मिट्टी और गैस के नमूने

तोक्यो : विश्व के बड़े-बड़े प्रौद्योगिकी-संपन्न राष्ट्र अंतरिक्ष के गूढ़ रहस्यों को जानने के प्रयास में जुटे हैं। इसी संदर्भ में जापान की अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि देश का ‘हायाबुसा-दो’ अंतरिक्ष यान सुदूर स्थित एक क्षुद्र ग्रह से उम्मीद से ज्यादा मात्रा में मिट्टी और गैस ले आया।

अभियान साबित हो सकता है मील का पत्थर

‘जापान एरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी’ (जाक्सा) ने कहा कि उसके अनुसंधानकर्ताओं ने जब सोमवार को कंटेनर को निकाला था तब उन्होंने अंतरिक्ष यान के कैप्सूल में शुरुआत में कुछ काले कण देखे थे। मंगलवार को वैज्ञानिकों को उस कम्पार्टमेंट में और अधिक मिट्टी और गैस के नमूने मिले जो पिछले साल हायाबुसा के पहले अभियान के बाद जमा कर के रखे गए थे। जाक्सा की हायाबुसा-दो परियोजना के प्रबंधक युइची सूडा ने डिजिटल माध्यम से आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘रयुगु क्षुद्र ग्रह से एकत्र की गई रेत की अच्छी मात्रा और गैस की पुष्टि हुई है।’ उन्होंने कहा, ‘हमारे ग्रह के बाहर से लिए गए नमूने अब हमारे हाथ में हैं जिनकी हम कल्पना करते थे।’ सूडा ने क्षुद्र ग्रह से लाए गए नमूनों को विज्ञान जगत में मील का पत्थर करार दिया।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘ऑनलाइन क्‍लास छोड़ कर घर से भागा 8वीं का छात्र’

सूरत : कोरोना के चलते घरों में कैद बच्‍चे न अपने दोस्‍तों से मिल पा रहे हैं और न ही स्‍कूल जा रहे है। इसके अलावा आगे पढ़ें »

‘गोली मारो…’ का नारा लगाने वाले भाजपा के तीन कार्यकर्ता गिरफ्तार

कोलकाता : भाजपा के हुगली जिला की युवा इकाई के अध्यक्ष सुरेश साहू समेत तीन कार्यकर्ताओं को पार्टी के नेता शुभेन्दु अधिकारी के रोडशो के आगे पढ़ें »

ऊपर