जलियांवाला बाग नरसंहार मामले में ब्रिटिश सरकार से माफी मांगने की मांग

लंदनः जलियांवाला बाग नरसंहार के शताब्दी वर्ष पर लंदन के ‘हाऊस ऑफ लार्ड्स’ परिसर में शनिवार को आयोजित एक कार्यक्रम में ब्रिटिश सरकार से माफी मांगने की मांग की गई।
गौरतलब है कि यह नरसंहार 13 अप्रैल 1919 को बैशाखी के दिन अमृतसर के जलियांवाला बाग में हुआ था। ब्रिटिश इंडियन आर्मी के सैनिकों ने जनरल डायर की कमान के तहत निहत्थी भीड़ पर गोलियां चलाई थी, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे। ब्रिटिश संसद के सदस्य एवं भारतीय मूल के लार्ड राज लूंबा और जाने माने अर्थशास्त्री लार्ड मेघनाद देसाई ने जलियांवाला बाग सेनटेनरी कोमेमोरेशन कमेटी (जेबीसीसीसी) के साथ उनके साथी सदस्य ब्रिटेन में आयोजित कई प्रदर्शनियों में शामिल हुए, जिनका आयोजन इस नरसंहार के शताब्दी वर्ष पर किया गया था।
लोगों ने उठाए सवाल
लार्ड देसाई ने कहा, ‘‘13 अप्रैल 1919 का जलियांवाला नरसंहार आधुनिक इतिहास में एक बहुत दुखद घटना है। तब से सौ साल में भारत ने लंबा सफर तय किया है और इस तरह हमने कई बार अफसोस जताया जाना सुना है। ’’लार्ड लूंबा ने कहा, ‘‘मैं नहीं जानता कि ब्रिटिश सरकार इस बाबत माफी मांगने के लिए सहमत क्यों नहीं हुई। उन्होंने इस बारे में जांच कराए जाने की मांग की कि क्या डायर ने खुद ही यह कदम उठाया था, या उसे ब्रिटिश शासन के उच्च स्तर से आदेश मिले थे।’’ कमेटी के संरक्षक प्रमुख मंजीत सिंह जीके ने कहा, ‘‘इसका दर्द पंजाबियों के मन में अब भी समाया हुआ है।’’ उन्होंने कहा कि इसे लेकर माफी मांगे जाने से मारा गया कोई व्यक्ति तो वापस नहीं आएगा, पर यह इससे मिली पीड़ा को कम जरूर करेगा। उन्होंने कहा, ‘‘हम यह मांग करते हैं कि ब्रिटिश सरकर एक आधिकारिक माफी मांगे।’’
गौरतलब है कि इस हफ्ते की शुरूआत में ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने ‘हाऊस ऑफ कॉमंस’ में एक बयान में इस घटना को लेकर गंभीर अफसोस जताया था। उन्होंने इसे ब्रिटिश भारतीय इतिहास पर एक शर्मनाक धब्बा बताया था। बहरहाल, इस सिलसिले में औपचारिक तौर पर माफी नहीं मांगने को लेकर सरकार की आलोचना भी हुई। विपक्षी लेबर पार्टी ने पूर्ण और स्पष्ट माफी मांगने की मांग की। ब्रिटिश भारतीय पत्रकार सतनाम संघीरा ने एक डॉक्यूमेंटरी के जरिए भी इस नरसंहार को लेकर माफी मांगने की मांग की है। यह मुद्दा हाल के महीनों में ब्रिटिश संसद के एजेंडा में भी प्रमुखता से पाया गया क्योंकि हाऊस ऑफ लार्ड्स और कॉमंस में इस घटना के शताब्दी वर्ष पर चर्चाएं हुई।

मुख्य समाचार

राहुल ने पकड़ी जिद, नहीं रहूंगा अध्यक्ष

नई दिल्ली : राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने की जिद पकड़ ली है। लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद वे अध्यक्ष आगे पढ़ें »

स्थिति बिगड़ी तो संभव है मध्यावधि चुनाव

भाजपा का लक्ष्य 100 नगरपालिका, 50 विधायक के हाथों में कमल केंद्र व राज्य के बीच में भाजपा हस्तक्षेप नहीं करती नई दिल्ली -  पश्चिम बंगाल में आगे पढ़ें »

एयर इंडिया को बेचने की तैयारी में वित्त मंत्रालय

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय विमानन कंपनी को बेचने की तैयारियों में वित्त मंत्रालय जुट गया है। इसकी बिक्री के लिए मंत्रालय नए सिरे से प्रस्ताव आगे पढ़ें »

चमकी बुखार से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर 149 हुई

पटना/मुजफ्फरपुर : बिहार में एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर अब 149 हो गयी है। मुजफ्फरपुर श्रीकृष्ण मेडिकल कालेज अस्पताल आगे पढ़ें »

आतंकी जंग हार गए हैं, इसलिए हमले कर रहे हैं : राज्यपाल मलिक

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बुधवार को कहा कि आतंकवादी सीमा पार बैठे अपने आकाओं को खुश करने के लिए सुरक्षा बलों आगे पढ़ें »

पिछले दरवाजे से हो रही है राष्ट्रपति शासन की लाने की कोशिश : येचुरी

नयी दिल्ली : मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी नेता सीताराम येचुरी ने कहा है कि केंद्र सरकार पिछले दरवाजे से राष्ट्रपति शासन लाने की कोशिश कर रही आगे पढ़ें »

न्यूयॉर्क के बाद अब लंदन पहुंची देसी गर्ल, लगा नया वैक्स स्‍टैच्यू

लंदनः बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड में भी भारत का नाम रौशन करने वाली देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा जोनस न्यूयॉर्क के बाद अब लंदन के 'मैदम आगे पढ़ें »

तमिलनाडु में बढ़ रहा है जल संकट, लोग टोकन से ले रहे हैं पानी

चेन्नई: देशभर के लोग गर्मी की मार से बेहाल है और ऊपर से जल संकट भी बढ़ता जा रहा है। इसी जल संकट से जूझ आगे पढ़ें »

पाक सीमा पर बनेंगे नए वॉर ग्रुप्स, गेम चेंजर साबित होगा आईबीजी

नई दिल्ली : भारत लगातार सरहद पर अपनी ताकत बढ़ा रहा है। इसी कड़ी में अब भारतीय सेना पाकिस्तान से लगने वाली सीमाओं पर नए आगे पढ़ें »

युवराज ने विदेशी टी20 लीग में खेलने के लिए बीसीसीआई से अनुमति मांगी

नई दिल्लीः हाल ही में क्रिकेट से संन्यास लेने वाले भारतीय हरफनमौला युवराज सिंह ने बीसीसीआई से दुनिया भर की टी20 लीग में खेलने की आगे पढ़ें »

ऊपर