जर्मनी यूरोपीय संघ में मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करवायेगा

नई दिल्ली : जर्मनी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को यूरोपीय संघ (ईयू) में वैश्विक आतंकवादी घोषित करवाना चाहता है। इसके लिये उसने संघ के सदस्य देशों के साथ संपर्क करना शुरू कर दिया है।
मसूद पर प्रतिबंधित को सुझाव पेश किया
राजनयिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि जर्मनी ने यूरोपीय संघ द्वारा मसूद को प्रतिबंधित किए जाने को लेकर एक सुझाव पेश किया है। हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई प्रस्ताव पेश नहीं किया गया है। जर्मनी ने यह पहल ऐसे वक्त में कि है जब कुछ दिनों पहले चीन ने मसूद को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के प्रस्ताव पर तकनीकी रोक लगा दिया है।
यूरोपीय संघ के सभी देशों की मंजूरी की आवश्यकता होगी
उन्होंने बताया कि मसूद को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के कदम को यूरोपीय संघ के सभी देशों की मंजूरी की आवश्यकता होगी क्योंकि इस प्रकार के मामलों पर ईयू सर्वसम्मति से फैसला करता है।
मसूद के यात्रा पर लगेगी रोक संपत्तियां भी जब्त होगी
सूत्रों ने बताया कि मसूद को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के लिए जर्मनी यूरोपीय संघ के कई सदस्य देशों के साथ संपर्क में है। यदि ऐसा होता है तो संघ के 28 सदस्य देशों में मसूद के यात्रा करने पर रोक लग जाएगी और इन देशों में उसकी सभी सम्पत्तियां जब्त हो जाएंगी।
बता दें कि इससे पहले फ्रांस ने 15 मार्च को मसूद पर वित्तीय प्रतिबंध लगाए थे और कहा था कि वह आतंकवादी कृत्यों में लिप्त लोगों की ईयू की सूची में मसूद का नाम डालने के लिए अपने यूरोपीय सहयोगियों के साथ मिलकर काम करेगा।
गौरतलब है कि पुलवामा में 14 फरवरी को हुए जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी हमले के बाद फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका ने मसूद को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने का प्रस्ताव सुरक्षा परिषद की 1267 अलकायद प्रतिबंध समिति में रखा था। सुरक्षा परिषद के 15 में से 14 सदस्यों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया था। केवल चीन ने इसका विरोध किया था।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

राेहित शेखर हत्यांकाडः पत्नी अपूर्वा ने गला दबाकर मारा था!

नई दिल्लीः ‌कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और चार बार उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रहे नारायण दत्त तिवारी के बेटे रोहित तिवारी की हत्या का मामला आखिरकार सुलझ ही गया। बुधवार को इस हत्याकांड के मामले में आखिरकार [Read more...]

जब शिक्षकों ने प्रदर्शन किया तो सीएम नीतीश खो बैठे आपा, बोल दी यह बड़ी बात

पटनाः बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने संयमित बयान के लिए जाने जाते हैं, लेकिन बुधवार को इसके उल्टा हुआ। नीतीश कुमार मुंगेर लोकसभा क्षेत्र में जब पहुंचे तो शिक्षाकर्मियों ने अपनी मांगों के समर्थन में बैनर दिखाकर [Read more...]

मुख्य समाचार

आरबीआई ने रेपो रेट घटाई, लोन सस्ते होने की उम्मीद

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो रेट में 0.25% की कटौती की है। यह 6.25% से घटकर 6% हो गई है। मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) की बैठक खत्म होने के बाद गुरुवार को ब्याज दरों की घोषणा की गई। [Read more...]

कांग्रेस का पूरा घोषणापत्र हिंदी में पढ़ें

कांग्रेस ने मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये सालाना, 22 लाख सरकारी नौकरियां, महिलाओं को आरक्षण, धारा 370 को न हटने देने और देशद्रोह की धारा हटाने सहित कई वादे किए। यहां क्लिक [Read more...]

ऊपर