जज ने ट्रंप के दीवार बनाने की योजना पर लगायी अस्थायी रोक

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने की योजना पर अमेरिका के उत्तरी जिला कैलिफोर्निया के संघीय जज हेयवुड एस गिलियम जूनियर ने अस्थायी रोक लगा दी है।
सिद्धांतों के अनुरूप नहीं
पोलिटिको की ओर से जारी रिपोर्ट में जज गिलियम ने अपने आदेश में कहा,“जब कांग्रेस ने शासन के धन आवंटित करने के अनुरोध को खारिज कर दिया बावजूद इसके शासन ने कांग्रेस के बिना धन जुटाने का रास्ता निकाला जो शक्तियों के पृथक्करण के मूलभूत सिद्धांतों के अनुरूप नहीं है।”
धनराशि प्रदान करने पर रोक
अदालत ने कहा कि यह आदेश इस परियोजना के लिए रक्षा मंत्रालय को एक अरब डॉलर की धनराशि प्रदान करने पर रोक लगाता है और अन्य 1.5 अरब डॉलर के उपयोग पर सवाल उठाता है। हालांकि यह अधिकारियों को अन्य स्रोतों से धन प्राप्त करने से नहीं रोकता है। वहीं रिपोर्ट में जज के हवाले से कहा गया है कि अधिकारियों ने दीवार बनाने के लिए धन का उपयोग शनिवार से ही शुरू करने की योजना बनाई थी।
धन जुटाने के लिए राष्ट्रीय आपदा की घोषणा
राष्ट्रपति इस दीवार के निर्माण के लिए धन जुटाने के लिए कठिनाईयों का सामना कर रहे हैं क्योंकि कांग्रेस ने इसके लिए ट्रंप के अरबों डॉलर की धनराशि आवंटित करने के आग्रह को ठुकरा दिया है। ट्रंप ने कांग्रेस को दरकिनार कर आवश्यक धन जुटाने के लिए राष्ट्रीय आपदा की घोषणा की।

गौरतलब है कि ट्रंप ने अमेरिका और मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने का आश्वासन बहुत पहले दिया था। ट्रम्प के चुनावी अभियान का मुख्य मुद्दा था कि इस दीवार से घुसपैठ और मादक पदार्थ तस्करी पर रोक लगायी जा सकेगी।
बता दें कि ट्रंप की दक्षिणी सीमा पर दीवार बनाने की योजना पर अरबों डॉलर खर्च आयेगा। कांग्रेस द्वारा धनराशि आवंटन ठुकराए जाने के बाद राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय आपात की घोषणा की।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता में कोरोना की फर्जी खबर पोस्ट करने पर एक महिला गिरफ्तार

ममता ने दी थी चेतावनी कोलकाता : कोरोना वायरस संक्रमण की फर्जी खबर सोशल मीडिया में पोस्ट करने की वजह से शनिवार को यहां एक महिला आगे पढ़ें »

corona

कोरोना वायरस संक्रमण से दुनियाभर में अब तक हुई 26,934 लोगों की मौत, 5,90,899 लोग संक्रमित

बीजिंग/दिल्ली : दुनियाभर में महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक 26,934 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब आगे पढ़ें »

सरकार द्वारा राहत पैकेज में बड़ी घोषणाओं की कमी के कारण स्टॉक मार्केट ट्रेड ने बदली करवट

यूएसआईबीसी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए पीएम मोदी से कार्यबल बनाने को कहा

विशेष बसों से लोगों को भेजने से लॉकडाउन होगा पूरी तरह से असफल : नीतीश

sitaraman

आम लोगों को रुपये निकालने में न हो दिक्कत, इसलिए बैंकों व राज्यों से बात करेंगी सीतारमण

कोरोना हेलमेट पहनकर पुलिस कर रही है लोगों को जागरूक

कोरोना वायरस से संक्रमित पत्रकार पर कमलनाथ की प्रेसवार्ता में शामिल होने पर प्राथमिकी दर्ज

योगी ने दूसरे राज्यों के निवासियों को जाने के लिए किया 1000 बसों का इंतजाम

जब मोदी ने किया सरकारी अस्पताल की नर्स को फोन…

ऊपर