जज ने ट्रंप के दीवार बनाने की योजना पर लगायी अस्थायी रोक

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने की योजना पर अमेरिका के उत्तरी जिला कैलिफोर्निया के संघीय जज हेयवुड एस गिलियम जूनियर ने अस्थायी रोक लगा दी है।
सिद्धांतों के अनुरूप नहीं
पोलिटिको की ओर से जारी रिपोर्ट में जज गिलियम ने अपने आदेश में कहा,“जब कांग्रेस ने शासन के धन आवंटित करने के अनुरोध को खारिज कर दिया बावजूद इसके शासन ने कांग्रेस के बिना धन जुटाने का रास्ता निकाला जो शक्तियों के पृथक्करण के मूलभूत सिद्धांतों के अनुरूप नहीं है।”
धनराशि प्रदान करने पर रोक
अदालत ने कहा कि यह आदेश इस परियोजना के लिए रक्षा मंत्रालय को एक अरब डॉलर की धनराशि प्रदान करने पर रोक लगाता है और अन्य 1.5 अरब डॉलर के उपयोग पर सवाल उठाता है। हालांकि यह अधिकारियों को अन्य स्रोतों से धन प्राप्त करने से नहीं रोकता है। वहीं रिपोर्ट में जज के हवाले से कहा गया है कि अधिकारियों ने दीवार बनाने के लिए धन का उपयोग शनिवार से ही शुरू करने की योजना बनाई थी।
धन जुटाने के लिए राष्ट्रीय आपदा की घोषणा
राष्ट्रपति इस दीवार के निर्माण के लिए धन जुटाने के लिए कठिनाईयों का सामना कर रहे हैं क्योंकि कांग्रेस ने इसके लिए ट्रंप के अरबों डॉलर की धनराशि आवंटित करने के आग्रह को ठुकरा दिया है। ट्रंप ने कांग्रेस को दरकिनार कर आवश्यक धन जुटाने के लिए राष्ट्रीय आपदा की घोषणा की।

गौरतलब है कि ट्रंप ने अमेरिका और मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने का आश्वासन बहुत पहले दिया था। ट्रम्प के चुनावी अभियान का मुख्य मुद्दा था कि इस दीवार से घुसपैठ और मादक पदार्थ तस्करी पर रोक लगायी जा सकेगी।
बता दें कि ट्रंप की दक्षिणी सीमा पर दीवार बनाने की योजना पर अरबों डॉलर खर्च आयेगा। कांग्रेस द्वारा धनराशि आवंटन ठुकराए जाने के बाद राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय आपात की घोषणा की।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rajeev-kumar

राजीव पर शिकंजा कसने आ रहे हैं ‘स्पेशल 12’

सप्ताह भर के अंदर कार्रवाई होगी पूरी : सीबीआई सूत्र अलीपुर कोर्ट में कैविएट दायर किया राजीव कुमार ने सीबीआई जारी करा सकती है वारंट सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगे पढ़ें »

मोदी से मिलीं ममता, बंगाल से जुड़े मसले पर हुई चर्चा

पीएम को बंगाल आने का दिया न्योता राज्य के नामकरण को लेकर हुई चर्चा एनआरसी के मुद्दे पर नहीं हुई बात सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता/नई दिल्ली : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगे पढ़ें »

ऊपर