चीन में 6 की तीव्रता से आये भूकंप ने ली 12 की जान, 100 अधिक घायल

बीजिंग: चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार रात और मंगलवार सुबह आए भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों में 12 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। चीनी भूकंप केन्द्र (सीईएनसी) के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.0 तीव्रता का पहला झटका स्थानीय समयानुसार सोमवार रात 10 बजकर 55 मिनट पर यीपिन शहर के छांगनिंग इलाके में आया। मंगलवार सुबह महसूस हुए दूसरे झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.3 मापी गई। सोमवार को आए भूकंप का केन्द्र 16 किलोमीटर की गहराई में था। आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने कहा, ‘‘अभी तक 12 लोगों की जान चली गई है और 125 अन्य घायल हैं।’’ छांगनिंग स्थित दो अस्पतालों में 53 लोगों का इलाज जारी है। उनमें से दो की हालत गंभीर है और अन्य छह लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

भूकंप के कई झटके महसूस किए गए

चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी से एक राहतकर्मी ने कहा, ‘‘दो लोग फंसे हुए हैं, उनमें से एक गंभीर स्थिति में है।’’ बचावकर्मी के अनुसार शुआंघे कस्बे में चार लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है। यीपिन में लोगों ने बताया कि भूकंप के आधे घंटे बाद भी कई और झटके महसूस किए गए। प्रांतीय राजधानी चेंगदू में पूर्व चेतावनी प्रणाली ने भूकंप से करीब एक मिनट पहले ही अलार्म बजाना शुरू कर दिया था। जब करीब एक मिनट की उलटी गिनती खत्म हुई तो भूकंप के तेज झटके महसूस हुए।

बता दें कि सिचुआन प्रांत में दमकल विभाग की 63 गाड़ियां और 302 बचावकर्मी मौके पर तैनात हैं। वहीं, यीपिन में भी स्थानीय दमकल विभाग ने बचाव कार्य के लिए अपने दल भेजे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टी20 विश्व कप 2021 के लिये श्रीलंका और यूएई होंगे भारत के बैकअप

नयी दिल्ली : भारत अगर अगले साल टी20 विश्व कप की मेजबानी नहीं कर पाता है तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने श्रीलंका और संयुक्त अरब आगे पढ़ें »

छह खिलाड़ियों के पॉजिटिव होने के बावजूद 19 से शुरू होगा राष्ट्रीय हॉकी शिविर

नयी दिल्ली : पुरूष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह सहित छह खिलाड़ियों के कोविड-19 जांच में पॉजिटिव होने से अस्पताल में भर्ती होने के आगे पढ़ें »

ऊपर