चीन में 6 की तीव्रता से आये भूकंप ने ली 12 की जान, 100 अधिक घायल

बीजिंग: चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार रात और मंगलवार सुबह आए भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों में 12 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। चीनी भूकंप केन्द्र (सीईएनसी) के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.0 तीव्रता का पहला झटका स्थानीय समयानुसार सोमवार रात 10 बजकर 55 मिनट पर यीपिन शहर के छांगनिंग इलाके में आया। मंगलवार सुबह महसूस हुए दूसरे झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.3 मापी गई। सोमवार को आए भूकंप का केन्द्र 16 किलोमीटर की गहराई में था। आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने कहा, ‘‘अभी तक 12 लोगों की जान चली गई है और 125 अन्य घायल हैं।’’ छांगनिंग स्थित दो अस्पतालों में 53 लोगों का इलाज जारी है। उनमें से दो की हालत गंभीर है और अन्य छह लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

भूकंप के कई झटके महसूस किए गए

चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी से एक राहतकर्मी ने कहा, ‘‘दो लोग फंसे हुए हैं, उनमें से एक गंभीर स्थिति में है।’’ बचावकर्मी के अनुसार शुआंघे कस्बे में चार लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है। यीपिन में लोगों ने बताया कि भूकंप के आधे घंटे बाद भी कई और झटके महसूस किए गए। प्रांतीय राजधानी चेंगदू में पूर्व चेतावनी प्रणाली ने भूकंप से करीब एक मिनट पहले ही अलार्म बजाना शुरू कर दिया था। जब करीब एक मिनट की उलटी गिनती खत्म हुई तो भूकंप के तेज झटके महसूस हुए।

बता दें कि सिचुआन प्रांत में दमकल विभाग की 63 गाड़ियां और 302 बचावकर्मी मौके पर तैनात हैं। वहीं, यीपिन में भी स्थानीय दमकल विभाग ने बचाव कार्य के लिए अपने दल भेजे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

dhankhad

सीयू हंगामा : 28 जनवरी ब्लैक डे, शर्म से झुक गया सिर – राज्यपाल

बहुत पीड़ा हो रही है, हिल गया हूं पूरी तरह कर्तव्य पूरा करने से कोई नहीं रोक सकता छात्राओं को खुली बातचीत करने का प्रस्ताव सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगे पढ़ें »

बंगाल में सीएए के खिलाफ अवरोध कर रहे लोगों पर बमबाजी व फायरिंग, 2 मरे

मुर्शिदाबाद के जलंगी की घटना तृणमूल के ब्लॉक अध्यक्ष के खिलाफ एफआईआर सन्मार्ग संवाददाता मुर्शिदाबाद / कोलकाता : देश में पहलीबार सीएए के खिलाफ धरना देने वालों पर आगे पढ़ें »

ऊपर