चीन में 30 साल बाद और गहराया ‘टैंक मैन’ का रहस्य

पेइचिंग: चीन के तियानमेन चौक नरसंहार को आज तीन दशक पूरे हो चुके हैं। लेकिन उस समय दुनिया भर में आजादी और असहमति का प्रतीक बन जाने वाले उस शख्स को लेकर रहस्य और गहराता जा रहा है। टैंकों के आगे निहत्थे खड़े होने वाले शख्स को आज तस्वीरों, टेलिविजन शो, पोस्टर्स और टीशर्ट समेत तमाम जगहों पर देखा जा सकता है। लेकिन, आज वह शख्स पहले से भी बड़ा रहस्य बन चुका है।

प्रदर्शनकारियों का कत्लेेआम

आज के साइबर सूचना के दौर में दुनिया के किसी भी कोने की सूचना मिल जाती है, कुछ छिपता नहीं। पर तीन दशकों बाद भी टैंक मैन के बारे में सिर्फ कयास लगाए जाते हैं। आज भी वह कहानियों का ही हिस्सा है, लेकिन हकीकत किसी को नहीं मालूम। उस वक्त चीन में चल रहे सरकारी तांडव का विरोध प्रदर्शन करने वाले छात्रों को बुरी तरह कुचल दिया था और टैंकों से गोले बरसाकर उन्हें मौत की नींद सुला दिया था। रिपोर्ट के अनुसार 5 जून, 1989 को टैंक मैन की तस्वीर एक होटल की बालकनी से विदेशी मीडिया संस्थानों के कुछ पत्रकारों ने खींची थीं, जब टैंक उसकी ओर बढ़ रहे थे। सफेद शर्ट पहने वह शख्स हाथों में बैग के लिए टैंकों के सामने निडर होकर खड़ा था। 20वीं सदी की सबसे चर्चित तस्वीरों में से एक है टैंक मैन की तस्वीर। पश्चिमी देशों के तमाम लोग कहते हैं कि टैंक मैन वेस्टर्न वर्ल्ड के मूल्यों और आकांक्षाओं का प्रतिनिधि है।

टैंक मैन की स्मृतियों को खत्म करने का प्रयास

चीन के प्रॉपेगेंडा मैनेजर्स का कहना है कि यह तस्वीर बताती है कि हमारे देश ने किस तरह से विरोध से शांतिपूर्ण तरीके से निपटने का काम किया। उनके मुताबिक सेना ने टैंक मैन का कत्ल न करके यह दिखाया है कि कैसे वह विरोध के स्वर को भी सुनती है। हालांकि बीते कुछ सालों में चीन सरकार ने टैंक मैन की स्मृतियों को खत्म करने का प्रयास किया है। चीन सरकार ने टैंक मैन की ऑनलाइन जारी हुई तस्वीरों को सेंसर करने के साथ ही उसकी तस्वीरों को आगे बढ़ाने वाले लोगों को सजा तक दी है।

मुख्य समाचार

आतंकियों ने पुलवामा में थाने पर फेंका ग्रेनेड, पुंछ में हथियारों का जखीरा बरामद

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का सफाया करने के लिए सुरक्षा बलों के जवान लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। उनकी इस कार्रवाई से आतंकी बौखला आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज को उभारने की सभी कोशिशें नाकाम, बैंकों ने दिवालिया की अर्जी दाखिल की

मुंबईः एक समय में देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज अब दिवालिया होने के कगार पर है। बैंको द्वारा जेट एयरवेज को आगे पढ़ें »

कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी होंगे, पहले राहुल गांधी के नाम की चर्चा थी

नई दिल्ली : लंबी जद्दोजहद के बाद मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी का नेता नामित किया आगे पढ़ें »

किसके सर सजेगा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का ताज

लंदन : ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा इसको लेकर वहां के राजनीतिक पार्टियों में होड़ मची हुई है। प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के आगे पढ़ें »

7 साल में 38 प्रतिशत बढ़ गई है भारतीय-अमेरिकियों की तादाद

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिकों की तादाद 7 वर्षों में 38 प्रतिशत तक बढ़ गई। दक्षिण एशियाई पैरोकार समूह साउथ एशियन अमेरिकन्स लीडिंग आगे पढ़ें »

कल मोदी की बुलाई बैठक में नहीं शामिल होंगी ममता

नई दिल्ली : बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की बैठक में आगे पढ़ें »

संसद में भाजपा सांसद ने कहा भारत माता की जय तो राहुल ने कहा जय हिंद

नयी दिल्लीः लाेकसभा में संसद सत्र के दूसरे दिन भी नवनिर्वाचित सांसदाें ने शपथ ग्रहण किया। शपथ के दाैरान लाेकसभा में उस वक्त राेचक दृश्य आगे पढ़ें »

भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्‍शन मोदी,15 अधिकारियों पर गिरी गाज

नई दिल्ली : दोबारा सत्ता संभालते ही मोदी सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्‍शन में आ गई है। इस बार वह भी भ्रष्ट अधिकारियों को छोड़ने आगे पढ़ें »

इन कारणों से आई डाबर के शेयर में गिरावट

नई दिल्ली : एफएमसीजी क्षेत्र की कंपनी डाबर के शेयर में जबरदस्त गिरावट देखी गई है। डाबर के शेयर लगभग 3.5 फीसदी की कमजोरी के आगे पढ़ें »

ये उभरता कलाकार खाली समय में करता है खाना डिलीवरी का काम

मुंबईः मेहनत ही सफलता की कुंजी है, इस बात का सार्थक करते हैैं अभिनय जगत के उभरते कलाकार चेतन राव। 'दिल्ली क्राइम' जैसी मशहूर वेब आगे पढ़ें »

ऊपर