चीन ने मोदी को बताया अच्छा मित्र, कहा- बिश्केक में शी से हो सकती है बातचीत

बीजिंग : चीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को अच्छा मित्र बताया है। साथ ही आशा जताई है कि दोनों नेता बिश्केक में होने वाली मुलाकात के दौरान अमेरिका के साथ अपने-अपने व्यापार संघर्ष को लेकर बातचीत कर सकते हैं। चीन ने यह भी कहा है कि वे अमेरिका के व्यापार संरक्षणवाद के खिलाफ आम सहमति पर पहुंच सकते हैं। पिछले साल दोनों नेताओं के बीच चीन के वुहान में 27-28 अप्रैल को अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात हुई थी।
शी और मोदी अच्छे मित्र
चीन के उप विदेश मंत्री झांग हानहुई ने एक प्रेस वार्ता में मोदी-शी की मुलाकात के सवाल पर कहा कि “हम एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देते हैं। राष्ट्रपति शी और प्रधानमंत्री मोदी अच्छे मित्र हैं। पिछले साल दोनों की वुहान में सफल अनौपचारिक बैठक हुई थी।”
द्विपक्षीय बैठक काफी महत्वपूर्ण
हानहुई ने बिश्केक में होने वाली बैठक के बारे में कहा कि “बैठक के मुद्दों को लेकर विचार-विमर्श जारी है।” उन्होंने कहा कि “मेरा मानना है कि राष्ट्रपति शी और प्रधानमंत्री मोदी के बीच होने वाली द्विपक्षीय बैठक काफी महत्वपूर्ण है।” साथ ही यह भी कहा कि “चीन की तरफ से हम इसके सफल होने की पूरी तैयारी करेंगे।” उन्होंने चीन-अमेरिका व्यापार युद्ध और अमेरिका-भारत के बीच उभर रहे व्यापार तनाव को लेकर दोनों नेताओं के बीच अहम बातचीत की संभावना भी व्यक्त की है।

बता  दें कि दोनों नेताओं के बीच होने वाली बैठक को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मोदी का दूसरा कार्यकाल शुरू होने के बाद यह दोनों नेता पहली बार मुलाकात करेंगे। मालूम हो कि 23 मई को लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद शी ने एक पत्र भेज कर मोदी को बधाई दी थी।

गौरतलब है कि दोनों नेताओं की इस हफ्ते बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन से इतर अंतरराष्ट्रीय और द्विपक्षीय मसलों पर एक महत्वपूर्ण बैठक होनी है। इस साल का एससीओ सम्मेलन किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में 13 और 14 जून को होना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आस्ट्रेलिया ओपन : नडाल और किर्गियोस जीते, प्रदूषित बारिश से कोर्ट पर कीचड़ फैला

मेलबर्न : रफेल नडाल और निक किर्गियोस ने अपने अपने मुकाबलों में जीत के साथ गुरुवार को यहां आस्ट्रेलिया ओपन के पुरुष एकल के तीसरे आगे पढ़ें »

टी20 : पहली बार कीवी टीम के खिलाफ सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया

आकलैंड : टी20 विश्व कप की तैयारी के लिये अहम मानी जा रही पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में शुक्रवार को आत्मविश्वास से आगे पढ़ें »

अजहर के खिलाफ 21 लाख की धोखाधड़ी का मामला, अजहर ने कहा- आरोप बेबुनियाद

नीतीश ने पवन वर्मा को दिया झटका, कहा- जो दल पसंद हो वहां जा सकते हैं, मेरी शुभकामनाएं

मिलावट के बावजूद भारतीय बाजारों में बिकने वाले दूध स्वास्‍थ्य के लिए फायदेमंद

netaji

नेताजी ने हिंदू महासभा की विभाजनकारी राजनीति का विरोध किया था : ममता

ऑस्ट्रेलिया जंगल में फिर बढ़ी आग की लपटें, अभियान में जुटे विमान दुर्घटना में 3 अमेरिकियों की मौत

ईयरफोन के अधिक इश्तेमाल से हो सकती है कई बीमारियां, पढ़ें

मुसलमान विश्व में किसी अन्य स्थान से अधिक सुरक्षित हैं भारत मेंः गोयल

व्यापारिक तनाव कम करने के लिए मलेशिया भारत से खरीदेगा चीनी

ऊपर