चीन ने किया पलटवार, चेंगदू में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास बंद करने का दिया आदेश

बीजिंग : अमेरिका के ह्यूस्टन में चीन का वाणिज्य दूतावास बंद किये जाने के बाद पलटवार करते हुए चीन ने शुक्रवार को चेंगदू स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास बंद करने का आदेश दिया। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि चीन में अमेरिकी राजनयिकों को शुक्रवार सुबह सूचित किया गया था कि चीन के दक्षिण पश्चिम में चेंगदू वाणिज्य दूतावास के लिए लाइसेंस रद्द किया जा रहा है। इस दूतावास को सभी काम-काज और गतिविधियों को रोकने का आदेश दिया गया है।

चीन देखना नहीं चाहता

चीनी विदेश मंत्रालय ने अपने ह्यूस्टन कार्यालय को बंद करने का आदेश देकर घटना को एकतरफा उकसाने वाली कार्रवाई के लिए अमेरिकी सरकार को दोषी ठहराया है और कहा है कि उसने अंतरराष्ट्रीय कानून और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के बुनियादी मानदंडों का गंभीर उल्लंघन किया। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘चीन और अमेरिका के बीच मौजूदा स्थिति कुछ ऐसी बन गयी जिसे चीन देखना नहीं चाहता है लेकिन इसके लिए पूरी तरह अमेरिका जिम्मेदार है।’ गौरतलब है कि चीन के दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू अमेरिका के लिए एक महत्वपूर्ण राजनयिक चौकी है जो तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र सहित देश के एक बड़े हिस्से को कवर करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा में लगातार बारिश के बाद लबालब हुईं सड़कें, निगम का दावा फेल

ईस्ट-वेस्ट बाईपास, ​टिकियापाड़ा, इच्छापुर मोड़ और मुसलमान पाड़ा में कमर तक पानी हावड़ा : मानसून में हावड़ा में हुई हल्की बारिश ने एक बार फिर हावड़ा आगे पढ़ें »

पुरुष कैसे करें अपने से बड़ी उम्र की महिला को…

कोलकाता : अगर आप एक पुरुष हैं तो ये संभव है कि की आपके पास फैंटेसी की लंबी लिस्ट सूची जरूरी होगी। ज्यादातर पुरुषों आगे पढ़ें »

ऊपर